लेनदेन में गड़बड़ी करने वाले बैंक अफसरों पर गिरी गाज

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद लेनदेन में कथित गड़बड़ी में शामिल बैंक कर्मचारियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई में सार्वजनिक क्षेत्र के विभिन्न बैंकों के 27 वरिष्ठ अधिकारियों को निलंबित तथा छह अन्य को स्थानांतरित कर दिया गया है। आयकर अधिकारियों द्वारा बेंगलुरू और कुछ अन्य जगहों पर तलाशी में भारी मात्रा में नई मुद्रा की जब्ती की रिपोर्ट के बीच बैंक अधिकारियों को निलंबित किया गया है। बेंगलुरू में तलाशी अभियान के दौरान दो व्यापारियों से नई मुद्रा में 5.7 करोड़ रपए नकद बरामद किए गए।




वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कुछ अधिकारियों के रिजर्व बैंक के निर्देशों का उल्लंघन कर अनियमित तरीके से लेनदेन करने में शामिल होने की बात सामने आई है। इसमें कहा गया है, ‘‘ऐसे कुछ मामलों में कुछ कार्रवाई की गई है और सार्वजनिक क्षेत्र के विभिन्न बैंकों के 27 अधिकारियों को निलंबित किया गया है। साथ ही छह अधिकारियों का गैर संवेदनशील पदों पर भेज दिया गया है।’




मंत्रालय ने आगाह करते हुए कहा है कि सही लेनदेन को सुगम बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं अवैध कायरें को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और अनियमित और अनधिकृत गतिविधियों में शामिल लोगों के खिलाफ उपयुक्त कार्रवाई की जाएगी। बयान में यह भी गया है कि बैंकों ने नोटबंदी के बाद बैंक लेनदेन को प्रबंधित करने के लिए सराहनीय काम किया है। इससे पहले, रिजर्व बैंक ने बैंकों से गड़बड़ी करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने और ग्राहकों के लिए नकद उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा था।