1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. उपयोगकर्ताओं, शोधकर्ताओं को एल्गोरिदमिक पूर्वाग्रह खोजने के लिए ‘इनाम’ की पेशकश करेगा ट्विटर

उपयोगकर्ताओं, शोधकर्ताओं को एल्गोरिदमिक पूर्वाग्रह खोजने के लिए ‘इनाम’ की पेशकश करेगा ट्विटर

ट्विटर 3,500 डॉलर (करीब 2.6 लाख रुपये) तक के पुरस्कार की पेशकश करेगा।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

ट्विटर ने शुक्रवार को कहा कि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एल्गोरिथम पूर्वाग्रह को जड़ से खत्म करने में मदद करने के लिए उपयोगकर्ताओं और शोधकर्ताओं को नकद “इनाम” की पेशकश करेगा।

पढ़ें :- Twitter यूजर्स एडिट बटन का अधिकतम 5 बार ही कर सकेंगे इस्तेमाल, फिलहाल है टेस्टिंग फेज में

सैन फ्रांसिस्को टेक फर्म ने कहा कि यह “उद्योग की पहली एल्गोरिथम पूर्वाग्रह इनाम प्रतियोगिता” होगी, जिसमें 3,500 तक के पुरस्कार होंगे।

ट्विटर के अधिकारियों रुम्मन चौधरी और जुट्टा विलियम्स के अनुसार, प्रतियोगिता “बग बाउंटी” कार्यक्रमों पर आधारित है, कुछ वेबसाइट और प्लेटफॉर्म सुरक्षा और कमजोरियों को खोजने की पेशकश करते हैं मशीन लर्निंग मॉडल में पूर्वाग्रह खोजना मुश्किल है, और कभी-कभी, कंपनियों को अनपेक्षित नैतिक नुकसान के बारे में पता चलता है, जब वे पहले ही जनता तक पहुंच चुके होते हैं।

उन्होंने कहा कि हैकर बाउंटी मॉडल एल्गोरिथम पूर्वाग्रह खोजने में वादा करता है। हम इस बात से प्रेरित हैं कि कैसे अनुसंधान और हैकर समुदायों ने सुरक्षा क्षेत्र को जनता की सुरक्षा के लिए कमजोरियों की पहचान करने और उन्हें कम करने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को स्थापित करने में मदद की

उन्होंने लिखा  यह कदम स्वचालित एल्गोरिथम सिस्टम के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच आया है, जो तटस्थ रहने के प्रयास के बावजूद नस्लीय या अन्य प्रकार के पूर्वाग्रह को शामिल कर सकते हैं।

पढ़ें :- भारत सरकार ने ट्विटर को दिया अल्टीमेटम 4 जुलाई तक मानने पड़ेंगे सभी आदेश

ट्विटर, जिसने इस साल की शुरुआत में एक एल्गोरिथम निष्पक्षता पहल शुरू की थी, ने मई में कहा था कि यह एक स्वचालित छवि-क्रॉपिंग सिस्टम को खत्म कर रहा था, क्योंकि इसकी समीक्षा में फ़ंक्शन को नियंत्रित करने वाले एल्गोरिदम में पूर्वाग्रह पाया गया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...