ट्विटर बतायेगा भारत में प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए किससे मांगे मदद

twitter

नई दिल्ली: भारत में कसी भी आपद से निपटने के लिए क्या इन्तजामात किये गये हैं इसकी पूरी जानकारी अब हम सबको ट्विटर क जरिये मिल सकेगी। जी हां बिल्कुल ट्विटर इंडिया ने सभी आम उपयोगकर्ताओं को प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़, भूकंप, तूफान, आदि अन्य प्रकार की आपदाओं से संबंधित आधिकारिक तैयारियों का जायजा देने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल (एनडीआरएफ) से हाथ मिलाया है।

Twitter Will Tell Whom To Ask For Help In Dealing With Natural Disasters In India :

कंपनी ने अपने वेब यूजर के अलावा एंड्रॉयड और आईओएएस उपयोगर्ताओं के लिए एक खास सर्च प्रणाली पेश की है। इस पर अंग्रेजी के अलावा हिंदी में भी विभिन्न जानकारियां निकालने की सुविधा उपलब्ध होगी।

भारत और दक्षिण एशिया में ट्विटर की निदेशक महिमा कौल ने कहा, ट्विटर पर जब भी कोई यूजर आपदा प्रबंधन या राहत-बचाव कार्यों से जुड़ा की-वर्ड डालेगा, स्क्रीन पर एक लिंक नजर आएगा, जिस पर क्लिक करने पर उसे आधिकारिक जानकारी हासिल होगी। इनमें आपदा प्रभावित इलाकों से सुरक्षित निकलने से लेकर विभिन्न मदद प्राप्त करने के उपायों तक की जानकारी शामिल है।

यह प्रणाली #ThereIsHelp पहल का हिस्सा है, जिसे आपातकालीन तैयारियों से जुड़ी सूचनाएं उपलब्ध कराने के लिए पेश किया गया था। कौल ने बताया कि नई सर्च प्रणाली उन सरकारी एजेंसियों की सूची भी दर्शाएगी, जिन्हें आपदा से निपटने का जिम्मा सौंपा गया है। इससे लोग मदद के लिए उचित प्राधिकारियों की पहचान कर उनसे संपर्क स्थापित कर पाएंगे।

नई दिल्ली: भारत में कसी भी आपद से निपटने के लिए क्या इन्तजामात किये गये हैं इसकी पूरी जानकारी अब हम सबको ट्विटर क जरिये मिल सकेगी। जी हां बिल्कुल ट्विटर इंडिया ने सभी आम उपयोगकर्ताओं को प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़, भूकंप, तूफान, आदि अन्य प्रकार की आपदाओं से संबंधित आधिकारिक तैयारियों का जायजा देने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल (एनडीआरएफ) से हाथ मिलाया है। कंपनी ने अपने वेब यूजर के अलावा एंड्रॉयड और आईओएएस उपयोगर्ताओं के लिए एक खास सर्च प्रणाली पेश की है। इस पर अंग्रेजी के अलावा हिंदी में भी विभिन्न जानकारियां निकालने की सुविधा उपलब्ध होगी। भारत और दक्षिण एशिया में ट्विटर की निदेशक महिमा कौल ने कहा, ट्विटर पर जब भी कोई यूजर आपदा प्रबंधन या राहत-बचाव कार्यों से जुड़ा की-वर्ड डालेगा, स्क्रीन पर एक लिंक नजर आएगा, जिस पर क्लिक करने पर उसे आधिकारिक जानकारी हासिल होगी। इनमें आपदा प्रभावित इलाकों से सुरक्षित निकलने से लेकर विभिन्न मदद प्राप्त करने के उपायों तक की जानकारी शामिल है। यह प्रणाली #ThereIsHelp पहल का हिस्सा है, जिसे आपातकालीन तैयारियों से जुड़ी सूचनाएं उपलब्ध कराने के लिए पेश किया गया था। कौल ने बताया कि नई सर्च प्रणाली उन सरकारी एजेंसियों की सूची भी दर्शाएगी, जिन्हें आपदा से निपटने का जिम्मा सौंपा गया है। इससे लोग मदद के लिए उचित प्राधिकारियों की पहचान कर उनसे संपर्क स्थापित कर पाएंगे।