1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Mahindra Thar का Two-wheel drive हुआ कन्फर्म, कीमत और फीचर उड़ा रहे होश

Mahindra Thar का Two-wheel drive हुआ कन्फर्म, कीमत और फीचर उड़ा रहे होश

हिंद्रा थार (Mahindra Thar) देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली ऑफ-रोडर एसयूवी (off-roader suv) है। ऑफ-रोडर होने के चलते कंपनी इसे फोर-व्हील ड्राइव (4WD) वर्जन में पेश करती है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: महिंद्रा थार (Mahindra Thar) देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली ऑफ-रोडर एसयूवी (off-roader suv) है। ऑफ-रोडर होने के चलते कंपनी इसे फोर-व्हील ड्राइव (4WD) वर्जन में पेश करती है।

पढ़ें :- Auto News-Ford Recalls : फोर्ड ने वापस बुलाए 462,000 लाख से ज्यादा वाहन, आई ये खराबी

हालांकि, अब कंपनी जल्द ही इसे टू-व्हील ड्राइव (2WD) वर्जन में भी पेश करने की तैयारी कर रही है। सूत्रों के अनुसार, महिंद्रा थार का टू-व्हील ड्राइव वर्जन (two wheel drive version) किफायती होगा और रियर व्हील ड्राइव होगा।

अपडेट होगा इंजन

जानकारी यह भी है कि टू-व्हील ड्राइव वर्जन को 1.5 लीटर डीजल इंजन में पेश किया जा सकता है। कंपनी इस इंजन का इस्तेमाल एक्सयूवी 300 (XUV 300) में कर रही है। हालाँकि, थार में इस इंजन को AdBlue फ्लूइड के साथ पेश किया जाएगा। यह इंजन 116 बीएचपी की पॉवर और 300 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।

टू-व्हील ड्राइव वर्जन में पॉवर 15 बीएचपी कम होगा लेकिन टॉर्क आउटपुट में बदलाव नहीं होगा। बता दें कि थार टू-व्हील ड्राइव वर्जन फोर-व्हील ड्राइव के मुकाबले वजन में हल्की होगी लेकिन परफॉर्मेंस में ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिलेगा।

सूत्रों के अनुसार, महिंद्रा थार के टू-व्हील ड्राइव वर्जन को बेस वेरिएंट में उपलब्ध करेगी जिनकी कीमत काफी सस्ती होगी। टू-व्हील ड्राइव होने के वजह से महिंद्रा थार अन्य किफायती एसयूवी को टक्कर देगी। इसके अलावा इस वर्जन को खरीदने पर ग्राहक टैक्स में मिलने वाले रियायतों का भी लाभ उठा सकेंगे।

पढ़ें :- Innova Crysta Booking :Toyota ने शुरू की नई इनोवा क्रिस्टा की बुकिंग, ऐसे करें बुक

जानकारी के मुताबिक, थार का टू-व्हील ड्राइव वर्जन डीलरशिप में पहुँचने लगा है। ऐसे में उम्मीद है कि कंपनी इसके लॉन्च ला ऐलान जल्द ही कर सकती है।

नए फीचर्स से होगी लैस

फीचर्स के मामले में थार टू-व्हील ड्राइव मौजूदा फोर-व्हील ड्राइव के समान ही रहेगी। हालांकि, टू-व्हील ड्राइव में ऑटो स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन और लॉक/अनलॉक बटन दिया जाएगा जो सेंटर कंसोल पर होगा। इसके अलावा सभी फीचर्स के फोर-व्हील ड्राइव के समान रहने की उम्मीद है।

महिंद्रा थार में एलईडी हेडलाइट, एलईडी डीआरएल, अलॉय व्हील्स, हार्ड/सॉफ्ट रूफटॉप, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ISOFIX माउंट्स के साथ फॉरवर्ड-फेसिंग रियर सीट्स, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स मिलते हैं। फीचर्स से भरपूर होने के साथ महिंद्रा थार एक सेफ एसयूवी भी है। इसे ग्लोबल एनसीएपी (GNCAP) क्रैश टेस्ट में 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग दिया गया है। महिंद्रा थार की कीमत 13.59 लाख रुपये से शुरू होकर 16.29 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। कंपनी इसे 5-डोर वर्जन (Mahindra Thar 5 Door) में भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

पढ़ें :- Auto News : Mahindra XUV400 e-SUV की बुकिंग open, एक्स-शोरूम कीमत जानें

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...