UC Browser भारत में हो सकता है बैन, Google Play Store से गायब हुआ App

uc-browser

Uc Browser Vanished From Google Play Store

नई दिल्ली। चाइनीज कंपनी अलीबाबा का मोबाइल ब्राउजर ऐप UC Browser एकाएक Google Play Store से गायब हो गया है। UC Browser ने हाल ही में भारत में अपने 50 करोड़ डाउनलोड पूरे किए थे। ऐसी खबरें हैं कि यूसी ब्राउजर पर अपने यूजर्स की जासूसी करने के आरोप लगने के बाद इस ऐप को लेकर भारत सरकार की ओर से शुरू की गई जांच के चलते गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया है।

UC ब्राउजर भारत में छठा सबसे ज्यादा डाउनलोड़ किया जा चुका मोबाइल ऐप है। गूगल के एंड्राइड ऐप प्लेटफार्म से यूसी ब्राउजर के हटने के बाद भी यूसी ब्राउजर मिनी की मौजूदगी बनी हुई है।

UC पर अगस्त 2017 में भारतीय यूजर्स की जासूसी करने और उनका डाटा चीन भेजने के आरोप भी लगे थे। उस समय एक सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि यूसी ब्राउजर पर इंडियन यूजर्स का मोबाइल डाटा चीन स्थित सर्वर को भेजने की जानकारी सामने आई है। ऐसी भी शिकायतें हैं कि अगर यूजर इस ब्राउजर को अनइंस्टाल कर देता है या ब्राउज़िंग डाटा मिटा भी देता है, इसके बावजूद यूजर के डिवाइस के DNS पर इसका कंट्रोल रहता है और इसके जरिये उसकी जानकारी चीन स्थित सर्वर पर पहुंचती रहती है।

जिसके बाद भारत सरकार की ओर से भारतीय यूजर्स के मोबाइल डाटा को लीक मामले में सरकार ने UC ब्राउजर पर जांच बैठा दी थी। वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया साइट्स पर इस जानकारी को लेकर UC ब्राउजर और उससे जुड़े अन्य ऐप भी डिलीज करने की मुहीम शुरू की गई थी।

माना जा रहा है कि गूगल ने यूसी ब्राउजर के खिलाफ जांच को लेकर ही इसे बैन कर दिया है। लेकिन अभी तक आधिकारिक रूप से इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है।

नई दिल्ली। चाइनीज कंपनी अलीबाबा का मोबाइल ब्राउजर ऐप UC Browser एकाएक Google Play Store से गायब हो गया है। UC Browser ने हाल ही में भारत में अपने 50 करोड़ डाउनलोड पूरे किए थे। ऐसी खबरें हैं कि यूसी ब्राउजर पर अपने यूजर्स की जासूसी करने के आरोप लगने के बाद इस ऐप को लेकर भारत सरकार की ओर से शुरू की गई जांच के चलते गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया है। UC ब्राउजर भारत में छठा सबसे…