1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. उद्धव सरकार का बड़ा एलान, कहा- राज्य के हर नागरिक को लगेगा मुफ्त टीका

उद्धव सरकार का बड़ा एलान, कहा- राज्य के हर नागरिक को लगेगा मुफ्त टीका

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच उद्धव ठाकरे सरकार ने रविवार को बड़ा एलान किया है। राज्य के मंत्री नवाब मलिक ने कहा कि राज्य के हर नागरिक को कोरोना का टीका मुफ्त लगाया जाएगा।महाराष्ट्र कोरोना के सक्रिय मामलों में शीर्ष पर है और पिछले 24 घंटों के दौरान सक्रिय मामले 2666 बढ़कर इनकी संख्या अब 6,96,298 हो गए हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच उद्धव ठाकरे सरकार ने रविवार को बड़ा एलान किया है। राज्य के मंत्री नवाब मलिक ने कहा कि राज्य के हर नागरिक को कोरोना का टीका मुफ्त लगाया जाएगा।

पढ़ें :- शिवसेना के राज्य में एक महिला की गरिमा से हो रहा खिलवाड़, बालासाहब होते तो उन्हें ये स्वीकार नहीं होता, क्रांति ने पत्र लिखकर कहा

उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड के बाद अब महाराष्ट्र के लोगों को भी मुफ्त में कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। 18 साल से लेकर 45 साल तक की उम्र के लोगों को फ्री वैक्सीन लगेगी। ये एलान महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार ने किया है। बता दें कि 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को भी वैक्सीन देने का अभियान शुरू हो रहा है। इसके लिए 28 अप्रैल से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होगा।

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक ने कहा कि राज्य  सरकार अपने सभी नागरिकों का मुफ्त में टीकाकरण करेगी। पिछली कैबिनेट में एकमत से हुआ था कि महाराष्ट्र के सभी नागरिक जिनकी उम्र 18-45 साल के बीच हैं उनका टीका सरकार अपने पैसे से लगवाएगी।

देश में अब तक सबसे ज्यादा वैक्सीन डोज महाराष्ट्र में ही दी गई है। 16 जनवरी से शुरू हुए देशव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत राज्य में अब तक 1.42 करोड़ वैक्सीन डोज दिए जा चुके हैं। इनमें से 1.23 करोड़ की पहली डोज दी गई है। जबकि देशभर में कुल 14 करोड़ डोज दी जा चुकी है। 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू करने के फैसले के बाद कई राज्यों ने अपने यहां लोगों को मुफ्त डोज लगाने की घोषणा की है। उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, मध्य प्रदेश जैसे कई राज्यों के लोगों को वैक्सीन लगवाने का कोई चार्ज नहीं देना होगा।

महाराष्ट्र कोरोना के सक्रिय मामलों में शीर्ष पर है और पिछले 24 घंटों के दौरान सक्रिय मामले 2666 बढ़कर इनकी संख्या अब 6,96,298 हो गए हैं। इस दौरान राज्य में 63,818 और मरीजों के ठीक हाेने के बाद कोरोना को मात देने वालों की तादाद बढ़कर 34,68,610 हो गयी है जबकि 676 और मरीजों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 63,928 हो गया है।

पढ़ें :- CM उद्धव ठाकरे के बयान से शिवसेना और BJP के साथ आने की बढ़ी अटकलें, जानिए क्या कहा...

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...