1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. यूजीसी का बड़ा फरमान : कॉलेज-यूनिवर्सिटी एक अक्‍टूबर से शुरू करें नया सेशन

यूजीसी का बड़ा फरमान : कॉलेज-यूनिवर्सिटी एक अक्‍टूबर से शुरू करें नया सेशन

यूनिवर्सिटी ग्रांड कमीशन (UGC) ने सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज के लिए नया एकेडमिक कैलेंडर व गाइडलाइंस जारी कर दी है। कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते इस वर्ष एकेडमिक सेशन भी लेट हो गया है। परीक्षा भी समय से नहीं हो सकी है। आयोग ने पूरे सेशन को रेगुलेट करने के लिए सभी कॉलेज-यूनिवर्सिटी के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। यूनिवर्सिटी ग्रांड कमीशन (UGC) ने सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज के लिए नया एकेडमिक कैलेंडर व गाइडलाइंस जारी कर दी है। कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते इस वर्ष एकेडमिक सेशन भी लेट हो गया है। परीक्षा भी समय से नहीं हो सकी है। आयोग ने पूरे सेशन को रेगुलेट करने के लिए सभी कॉलेज-यूनिवर्सिटी के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं।

पढ़ें :- IILM 17th Academy Convocation 2022 : प्रो. मनोज दीक्षित ने मेधावियों को दिया मंत्र 'पढ़ें, कमाएं और लौटाऐं'

आयोग ने कहा कि 2021-22 सेशन के लिए फर्स्‍ट ईयर कोर्सेज़ में एडमिशन 30 सितंबर तक पूरे करने होंगे। खाली बची सीटों पर एडमिशन 31 अक्‍टूबर तक पूरे करने होंगे। इसके अलावा सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को 01 अक्‍टूबर से नया एकेडमिक सेशन भी शुरू करना होगा। परीक्षा ऑनलाइन, ऑफलाइन या मिक्‍स तरीके से 31 अगस्‍त तक पूरी करनी होंगी।

पढ़ें :- जनहित के मुद्दों को लेकर सड़क से सदन तक निरंतर संघर्ष करती रहेगी सपा : अखिलेश यादव

UGC ने माना कि UG कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए 12वीं के बोर्ड एग्‍जाम रिजल्‍ट जारी होने जरूरी हैं। चूंकि सभी बोर्ड 31 जुलाई तक अपने बोर्ड रिजल्‍ट जारी करने वाले हैं, ऐसे में ग्रेजुएट कोर्सेज़ में एडमिशन अगले एक महीने यानी 30 सितंबर तक पूरे हो जाने चाहिए। सेमेस्‍टर एग्‍जाम या सेमेस्‍टर ब्रेक पर फैसला लेने का अधिकार संस्था के पास ही रहेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...