UIDAI ने जारी किया नया QR कोड, ऑफलाइन वेरिफिकेशन हुआ आसान

UIDAI , QR कोड,आधार ऑफलाइन वेरिफिकेशन
UIDAI ने जारी किया नया QR कोड, ऑफलाइन वेरिफिकेशन हुआ आसान

Uidai %e0%a4%a8%e0%a5%87 %e0%a4%9c%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%80 %e0%a4%95%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a4%be %e0%a4%a8%e0%a4%af%e0%a4%be Qr %e0%a4%95%e0%a5%8b%e0%a4%a1 %e0%a4%91%e0%a4%ab%e0%a4%b2%e0%a4%be

नई दिल्ली। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने ई-आधार के लिए डिजिटल साइन के साथ एक नया क्यूआर कोड(QR) जारी किया है। जिसमें आधार धारक की फोटो के अलावा आधार धारक से जुड़ी जानकारी भी होगा। इसके माध्यम से व्यक्ति की पहचान का ऑफलाइन वेरिफिकेशन बेहतर करने के लिए UIDAI ने अब ई आधार में नया अपडेट किया है।

दरअसल QR बार कोड लेबल का ही एक प्रारूप होता है, जिसमें मशीन से पढ़ी जा सकने वाली जानकारियां होती हैं। जबकि ‘ई-आधार’ आधार का ही इलेक्ट्रॉनिक वर्जन है, जिसे UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। UIDAI के अनुसार ई-आधार को अपडेट कर दिया गया है। अब ई-आधार पर डिजिटल साइन वाले QR कोड के साथ फोटो और डेमोग्रॉफिक डिटेल भी मिल जाएगी।

वेरिफिकेशन हुआ आसान

QR कोड बारकोड लेवल के फॉर्म में होगा, जिसमें मशीन से पढ़ने लायक सूचनाएं लिखी होंगी। ई-आधार, आधार कार्ड का इलेक्ट्रॉनिक वर्जन है, जिसे UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। UIDAI के सीईओ अजय भूषण पांडेय का कहना है कि यह एक साधारण ऑफलाइन मकैनिज्म है, जो किसी आधार कार्ड की वास्तविकता को जल्द और आसानी से वैरिफाई कर लेगा। उनका कहना है कि ई-आधार पर फोटो भी होगी, जिससे यह पहचान करना आसान होगा कि पहचान कराने वाले का ही आधार कार्ड है। ई-आधार QR कोड रीडर सॉफ्टवेयर नोडल बॉडी की वेबसाइट पर 27 मार्च 2018 से ही उपलब्ध है।

हाल ही में UIDAI ने वर्चुअल आईडी का बीटा वर्जन जारी किया था, जिसे UIDAI की वेबसाइट पर जनरेट किया जा सकता है। 16 अंकों की यह आईडी जनरेट करने के बाद कहीं भी आधार वेरिफिकेशन के लिए आप इस आईडी को दे सकेंगे। आप वर्चुअल आईडी के जरिए ही अपनी पहचान को सत्यापित करा सकेंगे और आधार कार्ड नंबर देने की भी जरूरत नहीं होगी। आधार कार्ड की अनिवार्यता के विरोध और उसके चलते प्राइवेसी के खतरे के मद्देनजर UIDAI ने यह कदम उठाया है। 16 अंकों की इस आईडी के जरिए आपके पते और फोटो का वेरिफिकेशन भी हो सकेगा।

नई दिल्ली। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने ई-आधार के लिए डिजिटल साइन के साथ एक नया क्यूआर कोड(QR) जारी किया है। जिसमें आधार धारक की फोटो के अलावा आधार धारक से जुड़ी जानकारी भी होगा। इसके माध्यम से व्यक्ति की पहचान का ऑफलाइन वेरिफिकेशन बेहतर करने के लिए UIDAI ने अब ई आधार में नया अपडेट किया है। दरअसल QR बार कोड लेबल का ही एक प्रारूप होता है, जिसमें मशीन से पढ़ी जा सकने वाली जानकारियां होती हैं।…