1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. UIDAI Update : अब घर बैठे आधार कार्ड होगा अपडेट, UIDAI ने तैयार किया है ये प्लान

UIDAI Update : अब घर बैठे आधार कार्ड होगा अपडेट, UIDAI ने तैयार किया है ये प्लान

आधार कार्ड (Aadhaar Card) कोई सुधार करवाना है। तो आपको अब आधार सेवा केन्द्र जाने की कोई जरूरत नहीं रहेगी। इस सेवा से जुड़े कई काम आने वाले समय में आप घर बैठे ही करवा पाएंगे। UIDAI डोर स्टेप सर्विस पर तेजी से काम कर रहा है। इसके सुविधा के प्रभावी होते ही आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करवाना, इसके अन्य जानकारियों को घर बैठे ही किया जा सकेगा। यानी अब आधार सेवा केन्द्र (Aadhaar Service Center) जाने की कोई जरूरत नहीं रह जाएगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। आधार कार्ड (Aadhaar Card) कोई सुधार करवाना है। तो आपको अब आधार सेवा केन्द्र जाने की कोई जरूरत नहीं रहेगी। इस सेवा से जुड़े कई काम आने वाले समय में आप घर बैठे ही करवा पाएंगे। UIDAI डोर स्टेप सर्विस पर तेजी से काम कर रहा है। इसके सुविधा के प्रभावी होते ही आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करवाना, इसके अन्य जानकारियों को घर बैठे ही किया जा सकेगा। यानी अब आधार सेवा केन्द्र (Aadhaar Service Center) जाने की कोई जरूरत नहीं रह जाएगी।

पढ़ें :- Aadhaar Card New Advisory जारी करने के फैसले से कुछ घंटों में पीछे हटी मोदी सरकार,जानें क्यों?

UIDAI फिलहाल 48,000 पोस्टमैन को ट्रेनिंग दे रहा है। जिनके जरिए भविष्य में कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही आधार से जुड़े कई करवा सकेगा। एक रिपोर्ट के अनुसार 1.5 लाख अधिकारियों को 2 चरणों ट्रेनिंग दी जाएगी। UIDAI की तरफ से पोस्टमैन को ट्रेनिंग के अलावा वो सभी संसाधन उपलब्ध करवाए जाएंगे जिनकी इस प्रक्रिया में जरूरत होगी। पोस्टमैन को लैपटाॅप या डेकस्टाॅप उपलब्ध करवाया जाएगा, जिससे वे बच्चों का भी आधार नामांकन (Aadhaar Enrollment) कर पाएं। अधिकारी के अनुसार ‘UIDAI हर एक तरह की कोशिश कर रहा है जिससे बिना रूकावट के यह सुविधा लोगों तक पहुंच जाए।’

इसके अलावा UIDAI की कोशिश है कि देश भर के सभी जिलों में आधार सेवा केन्द्र (Aadhaar Service Center)  खोला जाए। जिससे लोगों को आधार से जुड़ी जानकारी अपडेट करवाने के लिए ज्यादा परेशान न होना पड़े।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...