1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. यूक्रेन में कॉमेडियन वोलोदिमीर जेलेंस्की ने जीता राष्ट्रपति का चुनाव

यूक्रेन में कॉमेडियन वोलोदिमीर जेलेंस्की ने जीता राष्ट्रपति का चुनाव

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। यूक्रेन में बदलाव के वादे के साथ हास्य अभिनेता वोलोदिमीर जेलेंस्की ने राष्ट्रपति का चुनाव जीत तो लिया है लेकिन इस बात की रूपरेखा अभी स्पष्ट नहीं है कि बतौर नेता वह क्या कर सकते हैं। जेलेंस्की (41) ने रविवार के चुनाव में वर्तमान राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको को हराया।

बताया जाता है कि लोग युद्ध और सामाजिक अन्याय को लेकर नाराज थे। तकरीबन पूर्ण आधिकारिक परिणाम के अनुसार हास्य अभिनेता ने 73 फीसदी वोट हासिल किए और अब लोगों में भविष्य को लेकर बड़ी उम्मीद और आतुरता है।

राजनीतिक भूमिका के तौर पर जेलेंस्की बस एक टीवी शो में राष्ट्रपति का किरदार निभा चुके हैं। पोरोशेंको को महज 24.4 फीसद वोट ही मिले और वह हास्य अभिनेता से हार गए। रविवार के चुनाव की 85 फीसद मतगणना हो चुकी है। यह एक ऐसे चुनाव अभियान का असाधारण परिणाम है जो शुरू तो हुआ था मजाक के तौर पर लेकिन उसने मतदाताओं को अपने साथ जोड़ लिया।

मतदाता सामाजिक अन्याय, भ्रष्टाचार, और रूस समर्थित पूर्वी हिस्से में अलगाववादियों के साथ लड़ाई से तंग आ चुके थे। टीवी सीरीज ‘सर्वेंट ऑफ पीपल’ के स्टार अब 4.5 करोड़ जनसंख्या वाले देश की बागडोर संभालेंगे। जेलेंस्की ने कहा, ‘मैं कभी आपको शर्मिंदा नहीं होने दूंगा।

मैं सोवियत काल के बाद के सभी देशों से कह सकता हूं कि हमें देखिए, हर चीज संभव है।’ यह बयान पड़ोसी देश रूस को लक्षित कर दिया गया लग रहा है जहां व्लादिमीर पुतिन 20 साल से सत्ता में हैं। यूरोपीय और अन्य देशों से जेलेंस्की को बधाई मिल रही हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...