1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Ukraine : UK भेजेगा यूक्रेन को M270 मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर, जानिए कितनी है इस हथियार की रेंज

Ukraine : UK भेजेगा यूक्रेन को M270 मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर, जानिए कितनी है इस हथियार की रेंज

रूस और यूक्रेन के बीच हो रहा युद्ध सौ दिन पार कर चुका है। यूक्रेन अभी कड़ा मुकाबला कर रहा है। इस लड़ाई में यूक्रेन को यूके और अमेरिका मदद कर रहे है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Ukraine : रूस और यूक्रेन के बीच हो रहा युद्ध सौ दिन पार कर चुका है। यूक्रेन अभी कड़ा मुकाबला कर रहा है। इस लड़ाई में यूक्रेन को यूके और अमेरिका मदद कर रहे है। ब्रिटेन ने यूक्रेन को अत्याधुनिक M270 रॉकेट लॉन्चर देने का ऐलान किया है। इस रॉकेट लॉन्चर की प्रभावी फायरिंग रेंज 80 किलोमीटर बताई जा रही है। कुछ दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि वाशिंगटन यूक्रेन को M142 हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम की आपूर्ति करेगा।

पढ़ें :- Hindenburg Report : गौतम अडानी पर टूटा मुसीबतों का पहाड़, अब बिगड़ा मूडीज का मूड, गिरते शेयर पर एजेंसी दी ये चेतावनी

मल्टीपल-लॉन्च रॉकेट सिस्टम एक मिनट के भीतर सतह से सतह पर मार करने वाली 12 मिसाइलों को दाग सकता है और 50 मील (80 किमी) के भीतर सटीक सटीकता के साथ लक्ष्य पर प्रहार कर सकता है।

यूके और यूएस ने यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति करने में अग्रणी भूमिका निभाई है, लेकिन इसे उन्नत लंबी दूरी के रॉकेट देना एक महत्वपूर्ण बदलाव है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...