1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. यूक्रेन बनना चाहता है दुनिया की क्रिप्टोक्यूरेंसी राजधानी

यूक्रेन बनना चाहता है दुनिया की क्रिप्टोक्यूरेंसी राजधानी

कुछ भी हो जाने वाले लोकाचार ने यूक्रेन को वर्षों से परेशान किया है, और अब सरकार क्रिप्टोकुरेंसी की सहायता से इसे दफनाने की उम्मीद कर रही है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

एक ब्रिटिश निजी स्कूल में शिक्षित 37 वर्षीय, माइकल चोबैनियन अंग्रेजी और यूक्रेन के लोकगीतों में धाराप्रवाह है , जिसे वह बड़े पैमाने पर कानूनविहीन सीमा के रूप में मानता है और जिसे वह अपने काले फेरारी 612 में पार करना पसंद करता है। वह है पूर्वी यूरोप के पहले क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों में से एक, कुना के संस्थापक । उनके लिए, उनका मूल देश एक व्यवसाय चलाने के लिए एक शानदार जगह है, जब तक आपके पास भ्रष्टाचार से भरे सिस्टम को नेविगेट करने की हिम्मत है।

पढ़ें :- Facebook, Whatsapp को पछाड़ ये App बना दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप

अपसाइड्स के बीच प्रमुख, वह अपने कार्यालय में नीपर नदी की ओर इशारा करते हुए बताते हैं, सैकड़ों वर्षों से विकसित देशों में स्वतंत्रता की तरह नहीं देखा गया है।

इस देश में, आप एक व्यक्ति को मार सकते हैं और आप जेल नहीं जाएंगे, अगर आपके पास पर्याप्त पैसा है और आप जुड़े हुए हैं,” उन्होंने एक आलीशान चमड़े के सोफे पर चाय की चुस्की लेते हुए कहा। यदि आप जुड़े नहीं हैं, तो यह आपको अधिक खर्च करेगा।

कुछ भी हो जाने वाले लोकाचार ने यूक्रेन को वर्षों से परेशान किया है,और अब सरकार क्रिप्टोकुरेंसी की सहायता से इसे दफनाने की उम्मीद कर रही है। सितंबर की शुरुआत में, यहां की संसद ने बिटकॉइन को वैध और विनियमित करने वाला एक कानून पारित किया, जो एक महत्वाकांक्षी अभियान में एक कदम है, जो कि क्रिप्टो में देश के संपन्न व्यापार को मुख्यधारा में लाने और पूरे देश को रीब्रांड करने के लिए है।

डिजिटल परिवर्तन मंत्रालय के उप मंत्री अलेक्जेंडर बोर्न्याकोव ने कहा, क्रिप्टो कंपनियों के लिए दुनिया के शीर्ष न्यायालयों में से एक बनने का बड़ा विचार है। हम मानते हैं कि यह नई अर्थव्यवस्था है, यह भविष्य है, और हमारा मानना ​​है कि यह कुछ ऐसा है जो हमारी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने वाला है।” उन्होंने पिच को 90-सेकंड के इंफोमेर्शियल में बदल दिया है जो यूक्रेन को उसी तरह से बेचता है जैसे ऐप्पल गैजेट्स को बेचता है।

पढ़ें :- इस दिन से शुरू होगी Amazon की सबसे बड़ी सेल, 300 से ज्यादा प्रोडक्ट्स पर मिलेगी जबरदस्त छूट

ग्राइंडिंग टेक्नो साउंडट्रैक में बेकर्स, एग्जिक्यूटिव्स, नर्सों और मिश्रित नागरिकों का एक संग्रह एक तरह के हाई-टेक निर्वाण में संतुष्ट जीवन व्यतीत करते देखा जाता है। “हम स्टार्टअप्स में निवेश करते हैं और उनके विकास के लिए उचित परिस्थितियाँ बनाते हैं,” एक महिला कथावाचक अंग्रेजी में कहती है। “हमारा लक्ष्य लोगों और व्यापार के लिए दुनिया में सबसे सुविधाजनक देश बनाना है।

बोर्न्याकोव ने उस संदेश को ले लिया है – यूक्रेन कम करों की तलाश में उद्यमियों के लिए अंतिम गंतव्य के रूप में, कम से कम कागजी कार्रवाई और बहुत सारे कुशल इंजीनियरों – एक रोड शो में, जिसमें सिलिकॉन वैली का ग्रीष्मकालीन दौरा भी शामिल है। देश के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने ऐप्पल के सीईओ टिम कुक के साथ-साथ स्टैनफोर्ड में छात्रों से मुलाकात की।

बहुत से अर्थशास्त्रियों और नीति निर्माताओं को क्रिप्टो पर गहरा संदेह है, इसे मनी लॉन्ड्रर्स, आतंकवादियों, डकैतों और रैंसमवेयर जबरन वसूली करने वालों के लिए पसंद की मुद्रा के रूप में घोषित करना। लेकिन अब एक अंतरराष्ट्रीय क्रिप्टो गॉट टैलेंट प्रतियोगिता चल रही है, और कई देश प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। जैसे ही उद्यमी क्षेत्र में आते हैं, कुछ सरकारों ने एक सरल गणना की है।

यदि निवेशक इन कंपनियों में पैसा लगाने जा रहे हैं, तो कंपनियों को स्थानांतरित करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। और हाल ही में, निवेशक व्यस्त गति से पंप कर रहे हैं। उद्योग पर नज़र रखने वाली एक फर्म सीबी इनसाइट्स के अनुसार, इस साल की पहली छमाही में सभी ब्लॉकचेन-संबंधित तकनीक – क्रिप्टोकरेंसी, गेमिंग, इन्फ्रास्ट्रक्चर, अपूरणीय टोकन – की फंडिंग बढ़कर 7 बिलियन डॉलर हो गई।

इसलिए पोलैंड तकनीकी पेशेवरों को आकर्षित करने के लिए टैक्स ब्रेक और वित्तीय सहायता की पेशकश कर रहा है, यहां तक ​​​​कि यूक्रेन में अवैध शिकार भी।  लिथुआनिया, एस्टोनिया, माल्टा, मैक्सिको, थाईलैंड और वियतनाम भी दौड़ में हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...