1. हिन्दी समाचार
  2. यात्रा
  3. Umangot River : देश की ये नदी लगती है सपनों दुनिया, दिखता है नदी का पूरा संसार

Umangot River : देश की ये नदी लगती है सपनों दुनिया, दिखता है नदी का पूरा संसार

किस्से कहानियों में सुनने को मिलता था कि नदी का जल मीठा और इतना साफ कि उसकी तलहटी में बैठे मूंगा, मोदी और जलचर जीव किनारे से दिख जाते हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Umangot River : किस्से कहानियों में सुनने को मिलता था कि नदी का जल मीठा और इतना साफ कि उसकी तलहटी में बैठे मूंगा, मोदी और जलचर जीव किनारे से दिख जाते हैं। ये तो रही किस्सों की बातें लेकिन आज हम आप को बताने जा रहे हैं वास्तविक दुनिया की एक ऐसी नदी  जिसका पानी इतना साफ है कि पानी के आर पार सब ​कुछ दिखायी देता है। मेघालय की उमनगोत  नदी (Umangot River)  भारत की सबसे साफ नदी मानी जाती है। इस नदी में अगर आप देखेंगे तो सब कुछ आर-पार दिखेगा। लोग इसे पहाड़ियों में छिपा स्वर्ग भी कहते हैं।

पढ़ें :- Indian Railways/IRCTC : सफर के दौरान ट्रेन में लीजिए सरसों का साग और मक्के की रोटी का स्वाद, रेल यात्रियों की सुविधाओं में इजाफा

उमनगोत इतनी साफ है कि इस नदी में नीचे पत्थरों को आराम से देखा जा सकता है। उमनगोत नदी को डौकी भी कहा जाता है। डौकी एक छोटा सा कस्बा है, जो भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर है। यह शिलॉन्ग से 95 किलोमीटर।

यह नदी एक गांव मॉयलननोंग से बहती है। उमनगोत के पास के गांव मावलिननॉन्ग को एशिया के सबसे साफ गांव का दर्जा हासिल है। यह गांव शिक्षा क्षेत्र में बहुत आगे है। नदी कि सफाई भी यहां के लोगों के शिक्षित होने का मिशाल पेश करती है। यह एक्वेरियम की तरह साफ दिखती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...