रेलवे ने बताया कैसे आधी कीमत में मिलेगा रेल टिकट

रेलवे ,railway,RRB Admit Card
RRB Admit Card: आरआरबी भर्ती परीक्षा के एड्मिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

नई दिल्ली। अगर आप भी करते हैं ट्रेन में यात्रा तो यह खबर आपके काम की है। रेलवे रिजर्वेशन में कई लोगों को छूट मिलती है लेकिन इसकी जानकारी सबको नहीं होती है। आज हम आपको बताएंगे कि ट्रेन में सफर करने वाले किन यात्रियो को आधी कीमत में मिल सकता है रेल टिकट। आपको बता दें कि ट्रेन से सफर करने में केवल बुजुर्गों और दिव्यांगों को ही टिकट में छूट नहीं मिलती बल्कि बेरोजगार युवा भी इसका लाभ उठा सकते हैं। आइए जानते हैं कि भारतीय रेलवे में इन लोगों को किस उद्देश्य के तहत किस क्लास में सफर के लिए सस्ता टिकट मिलता है।

बेरोजगार युवा

{ यह भी पढ़ें:- IRCTC लाया शानदार ऑफर, सस्ते में तय करें दिल्ली से केरल तक का सफर }

  • संवैधानिक निकाय, म्युकनिसिपल कॉरपोरेशन, गवर्मेंट अंडरटेकिंग, यूनि‍वर्सिटी या पब्लिक सेक्टर बॉडी की नौकरी के लिए इंटरव्यू‍ देने जा रहे बेरोजगार युवाओं को रेलवे की ओर से टिकट में 50 फीसदी छूट दी जाती है।
  • यह छूट सेकंड क्लारस और स्लीेपर क्लाटस से सफर के लिए होती है।
  • केन्द्र या राज्य सरकार की नौकरियों के लिए इंटरव्यू देने जा रहे बेरोजगार युवाओं को स्लीपर क्लास की टिकट में 50 फीसदी और सेकंड क्लास की टिकट में 100 फीसदी की छूट मिलती है।

इन युवाओं के लिए भी 50% तक सस्तीे रहती है टिकट

  • नेशनल यूथ प्रोजेक्ट के नेशनल इंटीग्रेशन कैंपों में भाग लेने जा रहे युवाओं के लिए सेकंड और स्ली पर क्लाोस की टिकट पर 50 फीसदी छूट रहती है।
  • मानव उत्था्न सेवा समिति के नेशनल इंटीग्रेशन कैंपों में भाग लेने जा रहे युवाओं को सेकंड और स्लीीपर क्लाोस की टिकट पर 40 फीसदी छूट रहती है।

{ यह भी पढ़ें:- रेल यात्रियों को महंगा पड़ सकता है इन वेबसाइट से रेल टिकट खरीदना, जाने क्यों }

नई दिल्ली। अगर आप भी करते हैं ट्रेन में यात्रा तो यह खबर आपके काम की है। रेलवे रिजर्वेशन में कई लोगों को छूट मिलती है लेकिन इसकी जानकारी सबको नहीं होती है। आज हम आपको बताएंगे कि ट्रेन में सफर करने वाले किन यात्रियो को आधी कीमत में मिल सकता है रेल टिकट। आपको बता दें कि ट्रेन से सफर करने में केवल बुजुर्गों और दिव्यांगों को ही टिकट में छूट नहीं मिलती बल्कि बेरोजगार युवा भी इसका लाभ…
Loading...