1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. यूनिसेफ दिवस 2021: इस दिन साझा करने के लिए शुभकामनाएं, संदेश, उद्धरण, एसएमएस, व्हाट्सएप और फेसबुक स्थिति

यूनिसेफ दिवस 2021: इस दिन साझा करने के लिए शुभकामनाएं, संदेश, उद्धरण, एसएमएस, व्हाट्सएप और फेसबुक स्थिति

यूनिसेफ दिवस 2021: यूनिसेफ दिवस हमें एकजुटता का संदेश फैलाने और बच्चों के लिए शिक्षा के महत्व के बारे में एक दूसरे को याद दिलाने के लिए प्रेरित करता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष (यूनिसेफ) द्वितीय विश्व युद्ध के बाद बच्चों की आपूर्ति, सहायता और स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा और सामान्य कल्याण में सुधार करने के लिए शुरू किया गया एक कार्यक्रम है। इसलिए कार्यक्रम के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 11 दिसंबर को यूनिसेफ दिवस मनाया जाता है।

पढ़ें :- High Energy : दिनभर भरपूर ऊर्जा के लिए खाएं ऐसा भोजन, थकान और तनाव से मुक्त हो जाएंगे

द्वितीय विश्व युद्ध से प्रभावित बच्चों और माताओं को तत्काल राहत प्रदान करने के लिए यूनिसेफ दिवस पहली बार 11 दिसंबर, 1946 को संयुक्त राष्ट्र राहत पुनर्वास प्रशासन द्वारा स्थापित किया गया था।

इस वर्ष के यूनिसेफ दिवस 2021 का विषय बच्चों को पिछले दो वर्षों में COVID-19 महामारी के माध्यम से अनुभव की गई रुकावटों और सीखने के नुकसान से उबरने में मदद करना है।

जैसा कि दिन यहाँ है, हम कुछ प्रेरणादायक उद्धरण और संदेश लेकर आए हैं जिन्हें आप अपने परिवार और दोस्तों को भेज सकते हैं। इसके अलावा, आप उन्हें व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम स्टेटस के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

यूनिसेफ दिवस 2021: शुभकामनाएं

पढ़ें :- पानी के अंदर चलती हैं यहाँ मेट्रो, आप भी देखें पूरी खबर

– इस महान दिवस की बहुत बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं। आपको और आपके परिवार को यूनिसेफ दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

– बच्चे हमारे समाज का एक अनिवार्य हिस्सा हैं और उनका विकास हर देश की प्राथमिकता होनी चाहिए। आइए इस यूनिसेफ दिवस पर हम सभी इस महत्वपूर्ण संदेश का प्रसार करें। यूनिसेफ दिवस की बधाई।

– इस यूनिसेफ दिवस पर आइए हम बच्चों को बेहतर जीवन देने में खुद को शामिल करके इस दिन को यादगार बनाएं। उत्सव मंगलमय हो।

– संयुक्त राष्ट्र द्वारा की गई इस महान पहल की तरह, आइए आज हम सब अपना योगदान देकर इस दिन को महान बनाएं।

– यूनिसेफ दिवस यूनिसेफ के काम को स्वीकार करने के लिए मनाया जाता है, और इसलिए हमें इस दिन को गर्व के साथ मनाना चाहिए। आपको यूनिसेफ दिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएं।

पढ़ें :- अगर श्रीनगर घूमने का बना रहे प्लान,तो इस जगह जाना ना भूले

– यूनिसेफ दिवस हर बच्चे के चेहरे पर मुस्कान लाए। आइए हम सब मिलकर इसे पूरा करने के लिए काम करें-आपको और आपके परिवार को यूनिसेफ दिवस की शुभकामनाएं। भव्य उत्सव मनाएं।

– आपको और आपके परिवार को इस यूनिसेफ दिवस पर ढेर सारी ढेर सारी शुभकामनाएं और शुभकामनाएं।

– इस खूबसूरत दिन पर, मैं आपको और दुनिया भर के सभी बच्चों को यूनिसेफ दिवस की शुभकामनाएं देता हूं। मैं आपको अपनी शुभकामनाएं भेजता हूं।

-आपको यूनिसेफ दिवस की शुभकामनाएं, और मुझे आशा है कि आप निश्चित रूप से दुनिया भर में बच्चों के उत्थान के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा करेंगे।

– कुछ स्वादिष्ट करने के लिए बहुत अच्छा दिन है। इस दिन मैं आशा करता हूं कि आप भी स्वयं को इस महान पहल का हिस्सा बनाकर प्रत्येक बच्चे के प्रति अपना प्रेम प्रदर्शित करेंगे। मैं आपको और आपके परिवार को यूनिसेफ दिवस की शुभकामनाएं देता हूं।

-मुझे यकीन है कि आपको अपने मोहल्ले के जरूरतमंद बच्चों की मदद करने में सच्ची खुशी मिलेगी। इसलिए इस दिन को मनाकर मौज-मस्ती करें।

पढ़ें :- Toast Pizza Recipe: आज ही नास्ते में बनाएं टेस्टी टोस्ट पिज्जा, जाने बनाने की विधि

– सभी को यूनिसेफ दिवस की शुभकामनाएं। मुझे उम्मीद है कि आप और आपका परिवार निश्चित रूप से फंड में अपना योगदान देंगे और इस दिन का बहुत प्यार और खुशी के साथ स्वागत करेंगे।

– इस यूनिसेफ दिवस पर आपको और आपके बच्चों को मेरी शुभकामनाएं और प्यार। मुझे आशा है कि आपके पास इतना महत्वपूर्ण दिन मनाने का अच्छा समय होगा।

यूनिसेफ दिवस 2021: उद्धरण

– दुनिया भर में, बच्चे हमें अपनी ताकत और नेतृत्व दिखा रहे हैं जो सभी के लिए एक अधिक टिकाऊ दुनिया की वकालत कर रहे हैं। आइए हम प्रगति पर निर्माण करें और बच्चों को पहले रखने के लिए फिर से प्रतिबद्ध हों।

-मैं कभी भी जनता को अपनी जिम्मेदारी के रूप में नहीं देखता। मैं व्यक्ति को देखता हूं। मैं एक समय में केवल एक ही व्यक्ति से प्यार कर सकता हूं। बस एक, एक, एक।

मैं गवाही दे सकता हूं कि यूनिसेफ का बच्चों के लिए क्या मतलब है क्योंकि मैं उन लोगों में से था जिन्हें द्वितीय विश्व युद्ध के ठीक बाद भोजन और चिकित्सा राहत मिली थी।

भूख कोई समस्या नहीं है। यह एक अश्लीलता है। यह कितना अद्भुत है कि दुनिया को बेहतर बनाने के लिए किसी को भी एक क्षण प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

यूनिसेफ के अनुसार, परिहार्य, गरीबी से संबंधित कारणों से मरने वालों में, लगभग 10 मिलियन, पाँच वर्ष से कम उम्र के बच्चे हैं। वे खसरा, दस्त और मलेरिया जैसी बीमारियों से मरते हैं जिनका इलाज या रोकथाम करना आसान और सस्ता है।

यूनिसेफ दिवस 2021: संदेश

– आइए इस दिन प्यार और एकजुटता का संदेश फैलाकर सभी के चेहरे पर मुस्कान लाने की कोशिश करें।

-इस धरती पर हर बच्चे को बेहतर और स्वस्थ जीवन का अधिकार है। यूनिसेफ इस संदेश को पूरी दुनिया में फैलाता है और बच्चों की बेहतरी के लिए काम करता है।

-आज हम गरीबी के प्रति यूनिसेफ द्वारा किए गए प्रयासों में अपना योगदान देना न भूलें।

-आज ही नहीं बल्कि हर दिन को समान रूप से यूनिसेफ दिवस के रूप में मनाया जाना चाहिए। हम सभी को मिलकर काम करना चाहिए और इस दिन को मनाने के पीछे इस खूबसूरत कारण का हिस्सा बनना चाहिए।

-इस दिन, आइए हम सभी बच्चों की बेहतरी की दिशा में संयुक्त राष्ट्र की महान पहल के लिए समर्थन करने का संकल्प लें।

-शिक्षा एक राष्ट्र के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, और संयुक्त राष्ट्र दुनिया भर में बच्चों को शिक्षा प्रदान करने और उनकी देखभाल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

-आज आइए हम सब यूनिसेफ के सदस्यों और उनकी मेहनत और प्रयासों के लिए कुछ न कुछ योगदान दें।

-एक बच्चे के साथ अत्यंत सावधानी से व्यवहार किया जाना चाहिए, और इसलिए इस दिन हमें हर बच्चे को शिक्षित करने और उनकी देखभाल करने का महत्वपूर्ण संदेश फैलाना चाहिए।

-यूनिसेफ दिवस हमें एकजुटता का संदेश फैलाने और बच्चों के लिए शिक्षा के महत्व के बारे में एक दूसरे को याद दिलाने के लिए प्रेरित करता है।

-जरूरतमंदों की मदद करना हर किसी के जीवन का आदर्श वाक्य होना चाहिए. बच्चे दुनिया का भविष्य हैं। इसलिए, हमें उनकी सेवा के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए और उन्हें एक अच्छा जीवन जीने में मदद करनी चाहिए।

-बच्चों के उत्थान के लिए संयुक्त राष्ट्र जो काम कर रहा है वह मनमोहक है और इसलिए हमें इस दिन संयुक्त राष्ट्र के प्रति अपना समर्थन दिखाना चाहिए।

-किसी भी बच्चे को शिक्षा के अधिकार से वंचित नहीं किया जाना चाहिए, और संयुक्त राष्ट्र दुनिया भर के सभी बच्चों के उत्थान के लिए हर संभव कोशिश करता है। आइए हम इस दिन को गर्व और खुशी के साथ मनाकर उनका समर्थन करें।

-हम सभी को एक अच्छा जीवन मिला है। लेकिन कई बच्चे ऐसे भी होते हैं जो अच्छे अनुभव से वंचित रह जाते हैं।

-इस यूनिसेफ दिवस पर, हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि हर योगदान मायने रखता है और मूल्यवान है। बच्चों को हमेशा भगवान का रूप माना गया है। उन्हें बढ़ने में मदद करना हमारा प्राथमिक उद्देश्य होना चाहिए।

-आइए हम सभी इस सकारात्मक संदेश को फैलाकर इस दिन को मनाएं। हम सभी को बेहतर भविष्य की दिशा में यूनिसेफ द्वारा किए गए प्रयासों का समर्थन करने का संकल्प लेना चाहिए।

-अपने व्यस्त जीवन में, हम में से अधिकांश ने कई महत्वपूर्ण कारकों की उपेक्षा की है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र सभी महत्वपूर्ण समस्याओं का समाधान सुनिश्चित करता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...