1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Union Budget 2022: प्रधानमंत्री e-Vidya को और विस्तार दिया जाना है, खुलेगी डिजिटल यूनिवर्सिटी

Union Budget 2022: प्रधानमंत्री e-Vidya को और विस्तार दिया जाना है, खुलेगी डिजिटल यूनिवर्सिटी

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में केंद्रीय बजट पेश किया। ये मोदी सरकार का दसवां और वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण का चौथा बजट होगा। बहुप्रतीक्षित बजट में शिक्षा क्षेत्र में विकास के लिए और सबकी पहुंच बनाने के लिए  बड़ी घोषणा हुई है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Union Budget 2022: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में केंद्रीय बजट पेश किया। ये मोदी सरकार का दसवां और वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण का चौथा बजट होगा। बहुप्रतीक्षित बजट में शिक्षा क्षेत्र में विकास के लिए और सबकी पहुंच बनाने के लिए  बड़ी घोषणा हुई है।

पढ़ें :- Union Budget 2022 : जानें बजट में किसको मिली खुशी और कौन रहा खाली हाथ?

केंद्रीय वित्त मंत्री​ निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2022-2023 के लिए केंद्र सरकार का बजट पेश किया। इस बजट में  शिक्षा जगत के लिए संभावनाओं  भरी घोषणा की। सरकार कोविड के कारण शिक्षा क्षेत्र और बच्चों को हुए नुकसान को देखते हुए कई कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि महामारी में औपचारिक शिक्षा को जो नुकसान हुआ उसकी भरपाई के लिए 1-क्लास-1-टीवी चैनल शुरू किया जाएगा जिसके जरिये बच्चों को पूरक शिक्षा दी जाएगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री ई-विद्या प्रोजेक्ट को और विस्तार दिया जाना है।

वित्तमंत्री ने बजट में कहा  कि पीएम ई-विद्या को 12 से बढ़ाकर 200 चैनल तक बढ़ाया जाएगा। इससे कोरोना काल में स्कूल नहीं जा पा रहे बच्चों को पढ़ाई लिखाई में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों को इससे लाभ मिलेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...