1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. Union Budget 2022 : ओमिक्रॉन के बीच पहली बार मिठाई ने ली हलवा की जगह

Union Budget 2022 : ओमिक्रॉन के बीच पहली बार मिठाई ने ली हलवा की जगह

केंद्रीय बजट 2022: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को कागज रहित रूप में केंद्रीय बजट पेश करेंगी। हालांकि, ओमाइक्रोन को लेकर आशंकाओं के बीच इस साल 'हलवा समारोह रद्द कर दिया गया है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

केंद्र सरकार ने पहली बार COVID-19 के ओमिक्रॉन संस्करण पर आशंकाओं के बीच इस साल प्रथागत प्री-बजट हलवा समारोह को छोड़ने का फैसला किया है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने गुरुवार शाम कहा कि इसके स्थान पर मुख्य कर्मचारियों को उनके कार्यस्थल पर लॉक-इन के कारण मिठाई वितरित की जाएगी।

पढ़ें :- महंगाई पर लगाम के लिए राजकोषीय नीति और अन्य कारकों के साथ RBI का बेहतर तालमेल जरूरी : निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को कागज रहित रूप में केंद्रीय बजट पेश करेंगी। प्रस्तुति से पहले, केंद्रीय बजट बनाने में शामिल अधिकारियों को गोपनीयता बनाए रखने के लिए लॉक-इन किया जाएगा।

नार्थ ब्लॉक के अंदर स्थित बजट प्रेस, केंद्रीय बजट की प्रस्तुति तक की अवधि में सभी अधिकारियों को रखता है। ये अधिकारी और कर्मचारी केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा बजट पेश किए जाने के बाद ही अपने प्रियजनों के संपर्क में आएंगे।

केंद्रीय बजट बनाने की प्रक्रिया के अंतिम चरण को चिह्नित करने के लिए, मौजूदा महामारी की स्थिति और निरीक्षण की आवश्यकता को देखते हुए हर साल एक प्रथागत हलवा समारोह के बजाय कोर कर्मचारियों को उनके कार्यस्थलों पर लॉक-इन के कारण मिठाई प्रदान की गई थी।

पिछले साल, सीतारमण – जो इस बार अपना चौथा बजट पेश करेंगी – ने पहली बार केंद्रीय बजट पेपरलेस रूप में दिया था। संसद सदस्यों (सांसदों) और आम जनता द्वारा बजट दस्तावेजों की परेशानी मुक्त पहुंच के लिए एक ‘केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया गया था।

पढ़ें :- GST Council Meeting : निर्मला सीतारमण बोलीं- राज्यों का जीएसटी मुआवजा बढ़ाने पर अभी फैसला नहीं

इस साल भी, केंद्रीय बजट 2022 मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध होगा – जो द्विभाषी है और एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है – 1 फरवरी को संसद में बजट प्रस्तुति की प्रक्रिया पूरी होने के बाद।

वित्त मंत्रालय ने कहा, मोबाइल ऐप बजट भाषण, वार्षिक वित्तीय विवरण (आमतौर पर बजट के रूप में जाना जाता है), अनुदान की मांग (डीजी), वित्त विधेयक इत्यादि सहित 14 केंद्रीय बजट दस्तावेजों तक पूर्ण पहुंच की अनुमति देता है।.

ऐप को केंद्रीय बजट वेब पोर्टल (www.indiabudget.gov.in) से भी डाउनलोड किया जा सकता है। बजट दस्तावेज आम जनता द्वारा केंद्रीय बजट वेब पोर्टल (www.indiabudget.gov.in) पर डाउनलोड के लिए भी उपलब्ध होंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...