1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. आईटी मंत्री ने बताया कब देश में लांच होगी BSNL 5G सर्विस

आईटी मंत्री ने बताया कब देश में लांच होगी BSNL 5G सर्विस

देश में 5G सर्विस (5G service)  की शुरुआत अक्तूबर माह से हो गई है। रिलायंस जियो और एयरटेल (Reliance Jio and Airtel) ने देश के प्रमुख शहरों में 5G सर्विस (5G service) को रोलआउट भी कर दिया है। अब भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) भी जल्द 5जी सर्विस (5G service)  शुरू करने वाला है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में 5G सर्विस (5G service)  की शुरुआत अक्तूबर माह से हो गई है। रिलायंस जियो और एयरटेल (Reliance Jio and Airtel) ने देश के प्रमुख शहरों में 5G सर्विस (5G service) को रोलआउट भी कर दिया है। अब भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) भी जल्द 5जी सर्विस (5G service)  शुरू करने वाला है। यह जानकारी केंद्रीय सूचना और तकनीक मंत्री (Union Information and Technology Minister)  अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav)ने दी है। उन्होंने बताया कि बीएसएनएल भी 5जी सर्विस (BSNL 5G service) को जल्द रोलआउट करने वाला है। हालांकि, इसे अपग्रेड करने में कम से कम 5 से 7 महीने का समय लग सकता है।

पढ़ें :- Infinix Zero Book और Zero Book Ultra को कंपनी ने किया लॉन्च, जानिए दाम और खासियत

 

केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव (Union Information Ashwini Vaishnav) ने गुरुवार को बताया कि बीएसएनएल भी 5जी सर्विस को जल्द रोलआउट करने वाला है। इसके लिए बीएसएनएल टाटा कंसलटेंसी सर्विस (BSNL Tata Consultancy Service) के साथ मिलकर काम करेगा और देशभर में लगभग 1.35 लाख टावर लगाए जाएंगे। इन सब में 5 से 7 महीने का समय लग सकता है। दरअसल, केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव (Union Information Ashwini Vaishnav) ने यह बात  भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के एक कार्यक्रम में कही।

दूर-दराज के क्षेत्रों में मिलेगा 5G नेटवर्क

वैष्णव ने कहा कि दूरसंचार प्रौद्योगिकी विकास कोष (Telecommunication Technology Development Fund) को 500 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 4,000 करोड़ रुपये प्रति वर्ष करके नए स्टार्टअप्स को बढ़ावा दिया जाएगा। मंत्री ने पुष्टि की कि राज्य दूरसंचार सेवा प्रदाता (State Telecom Service Provider) द्वारा 5G सेवाएं (5G service) भारत के दूर-दराज के क्षेत्रों में 5G सेवाओं का लाभ प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी, जहां विशिष्ट बाजार तंत्र की सेवाएं पहुंच से बाहर रहती हैं।

पढ़ें :- IPhone 15 Series: अब जल्द होगा IPhone 15 का Wi-Fi 6E सपोर्ट के साथ होगा लॉन्च

वैष्णव ने 5G लॉन्चिंग पर की थी घोषणा

देश में 5G लॉन्चिंग के समय वैष्णव ने कहा था कि बीएसएनएल भी अगले साल 15 अगस्त से 5जी सेवाएं मुहैया कराएगी। उन्होंने कहा था कि आने वाले 6 महीनों में, 200 से अधिक शहरों में 5G सेवाएं (5G service)  उपलब्ध होंगी। वहीं अगले 2 वर्षों में देश के 80-90% में 5G सेवाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है।

Reliance Jio and Airtel ने कई शहरों में रोलआउट किया 5G

देश में 5G लॉन्चिंग के बाद पहले एयरटेल और फिर जियो ने भी देश के कई प्रमुख शहरों में 5G सर्विस (5G service)   को रोलआउट कर दिया है। एयरटेल ने दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, सिलीगुड़ी,कोलकाता, पटना और गुरुग्राम में 5G सर्विस (5G service)   को रोलआउट कर दिया है। वहीं जियो दिल्ली, मुंबई, पुणे, वाराणसी, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, कोलकाता, पानीपत, नागपुर, गुरुग्राम और गुवाहाटी में JIO TRUE 5G सर्विस को लॉन्च किया है।

 

पढ़ें :- Technology News : Nokia 6600 नए अवतार में जल्द वापसी करेगा, डिजाइन ने जीता लोगों का दिल

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...