1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. UNSC News : पीएम मोदी एक और इतिहास रचने के करीब, भारत एक माह तक करेगा UNSC की अध्यक्षता

UNSC News : पीएम मोदी एक और इतिहास रचने के करीब, भारत एक माह तक करेगा UNSC की अध्यक्षता

UNSC News भारत (India) के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अंतरराष्टीय मंच पर एक और इतिहास रचने के करीब हैं। आजादी (Independence) के बाद पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक की अध्यक्षता करेगा। यह जानकारी संयुक्त राष्ट्र में भारत के पूर्व स्थायी प्रतिनिध सैयद अकबरुद्दीन (Syed Akbaruddin, former Permanent Representative of India to the United Nations)ने रविवार को दी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। UNSC News भारत (India) के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अंतरराष्टीय मंच पर एक और इतिहास रचने के करीब हैं। आजादी (Independence) के बाद पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक की अध्यक्षता करेगा। यह जानकारी संयुक्त राष्ट्र में भारत के पूर्व स्थायी प्रतिनिध सैयद अकबरुद्दीन (Syed Akbaruddin, former Permanent Representative of India to the United Nations)ने रविवार को दी। बता दें कि एक अगस्त से भारत (India) ने  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UN Security Council) की कमान संभाली है। इस दौरान भारत तीन प्रमुख क्षेत्रों समुद्री सुरक्षा, शांतिरक्षण और आतंकवाद को रोकने संबंधी विशेष कार्यक्रमों की मेजबानी करने के लिए तैयार है।

पढ़ें :- India-Australia FTA: आस्‍ट्रेलियाई संसद ने FTA को दी मंजूरी,5 साल में दोगुना होगा भारत-आस्‍ट्रेलिया का द्विपक्षीय व्यापार

अकबरुद्दी ने बताया कि 9 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता पीएम मोदी कर सकते हैं। बता दें कि 75 साल में ये पहला मौका है जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र के 15 सदस्यीय निकाय के एक कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। सैयद अकबरुद्दी ने ट्वीट कर लिखा है, ‘हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधान मंत्री होंगे, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करने का फैसला किया है। इससे साबित होता है कि हमारे लीडर अब फ्रंट से लीड करना चाहते हैं।

 

कई उच्च स्तरीय बैठकों की अध्यक्षता प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Foreign Secretary Harshvardhan Shringala) सहित भारत के शीर्ष अधिकारी करेंगे। सैयद अकबरुद्दी ने कहा कि ये यूएनएससी पर हमारा आठवां कार्यकाल है, फिर भी 75 वर्षों में ये पहली बार है जब हमारे राजनीतिक नेतृत्व ने सुरक्षा परिषद के किसी कार्यक्रम की अध्यक्षता करने में दिलचस्पी दिखाई है।

पढ़ें :- IND vs NZ 3rd T20 : न्यूजीलैंड को बड़ा झटका, तीसरे टी20 से कप्तान केन विलियम्सन आउट

सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के तौर पर भारत का दो साल का कार्यकाल एक जनवरी, 2021 को शुरू हुआ था। अगस्त की अध्यक्षता सुरक्षा परिषद (Security Council) के गैर स्थायी सदस्य (non permanent member) के तौर पर 2021-22 कार्यकाल के लिए भारत की पहली अध्यक्षता होगी। भारत अपने दो साल के कार्यकाल के आखिरी महीने यानी अगले साल दिसंबर में फिर से परिषद की अध्यक्षता करेगा। अपनी अध्यक्षता के दौरान, भारत तीन बड़े क्षेत्रों – समुद्री सुरक्षा, शांतिरक्षण और आतंकवाद रोकथाम के संबंध में तीन उच्च स्तरीय प्रमुख कार्यक्रमों का आयोजन करेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...