घर पर चेहरे के अनचाहे बाल हटाए




नई दिल्ली: हर महिला चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाकर सुंदर दिखना चाहती है। चीनी, दही, ओटमील स्क्रब, नींबू का रस और शहद चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं।

इसाक (इंटरनेशनल स्किन एंड एंटी-एजिंग सेंटर ) की त्वचा विशेषज्ञ और चिकित्सा निदेशक गीतिका मित्तल गुप्ता कुछ घरेलू उपायों से चेहरे के अनचाहे बालों से स्वभाविक रूप से छुटकारा पाने का उपाय बता रही हैं :

* चार चम्मच शहद और दो चम्मच नींबू के रस को अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसे रूई के फाहे से चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो ले। बढ़िया परिणाम के लिए इसे सप्ताह में दो बार लगाएं।

* जौ का दलिया बेहतरीन एकस्फोलिएटिंग एजेंट होने के साथ ही आपके चेहरे के बालों को हटाने में भी मदद करता है। आधा चम्मच जौ का दलिया में आठ बूंद नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिला कर 15-20 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें फिर धो ले। इसे सप्ताह में दो दिन लगाएं।

* एक चम्मच शहद में दही मिलाकर इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसे सूखने पर चीनी से हल्के हाथों से रगड़कर कर छुड़ाएं। चेहरा धुलने के बाद टोनर या मॉइस्चराइजर लगाएं।

* मकई का आटा, एक चम्मच चीनी और एक अंडा को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना ले। इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाने के बाद धुल ले। बेहतर परिणाम के लिए इसे हफ्ते में दो या तीन बार लगाएं।

* एक कटोरी मसूर दाल को रात भर के लिए भिगों दे। इस पीस कर इसमें पिसा आलू मिला ले। इसे चेहरे पर लगाएं सूखने के बाद इसे धो ले। यह चेहरे के बाल हटाने का कारगर उपाय है।