यूपी के इन 12 शहरों में बनेंगे एयरपोर्ट, देखें पूरी लिस्ट

airport

Up Airport Will Be Built In These 12 Cities See Complete List

लखनऊ। रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम ‘उड़ान’ के तहत प्रदेश में 12 नए हवाई अड्डे बनाए जाएंगे। प्रदेश के नागरिक उड्डयन विभाग ने केंद्रीय विमान पत्तन प्राधिकरण से एयरपोर्ट निर्माण कराने के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी की।

प्रदेश के नागरिक उड्यन विभाग की ओर से शुक्रवार को जारी अधिसूचना के तहत आरसीएस के पहले चरण में आगरा और कानपुर एयरपोर्ट का निर्माण किया जाएगा। जबकि दूसरे चरण में इलाहाबाद, आजमगढ़, सोनभद्र, अलीगढ़ , बरेली, चित्रकूट, हिंडौन, झांसी, मुरादाबाद, म्योरपुर और श्रावस्ती में एयरपोर्ट बनाए जाएंगे।

साथ ही टिकट पर मिलने वाले जीएसटी में से राज्यांश भी तीन वर्ष तक कंपनियों को लौटाया जाएगा। विमान पत्तन प्राधिकरण के साथ हुए अनुबंध के तहत हवाई अड्डे के लिए राज्य सरकार निशुल्क जमीन उपलब्ध कराएगी। साथ ही एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए सड़क, मेट्रो आदि की सुविधा भी मुहैया कराएगी।

राज्य सरकार ही तेल कंपनियों के जरिए एयरपोर्ट पर विमानों में तेल भरने के लिए टैंक और संसाधन भी मुहैया कराएगी। हवाई अड्डों पर सुरक्षा और अग्निशमन के इंतजाम के साथ पानी, बिजली, एंबुलेंस व चिकित्सा सुविधाएं भी राज्य सरकार उपलब्ध कराएगी।

सरकार ने इसलिए लाई ये स्कीम UDAN स्कीम के तहत उन शहरों के बीच फ्लाइट्स चलाई जाएंगी, जहां से या तो फ्लाइट्स का आना-जाना नहीं है या काफी कम हैं। सरकार चार साल में 4000 करोड़ रुपए खर्च करके ऐसे ही 50 एयरपोर्ट को फिर चालू करेगी। इससे घरेलू एविएशन सेक्टर को बढ़ावा मिलेगा। फिलहाल, इस सेक्टर में 20 फीसदी सालाना की बढ़ोत्तरी हो रही है। देश में अभी 394 एयरपोर्ट ऐसे हैं, जहां कोई फ्लाइट सर्विस नहीं है। 16 एयरपोर्ट पर बहुत कम फ्लाइट हैं।

लखनऊ। रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम ‘उड़ान’ के तहत प्रदेश में 12 नए हवाई अड्डे बनाए जाएंगे। प्रदेश के नागरिक उड्डयन विभाग ने केंद्रीय विमान पत्तन प्राधिकरण से एयरपोर्ट निर्माण कराने के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी की। प्रदेश के नागरिक उड्यन विभाग की ओर से शुक्रवार को जारी अधिसूचना के तहत आरसीएस के पहले चरण में आगरा और कानपुर एयरपोर्ट का निर्माण किया जाएगा। जबकि दूसरे चरण में इलाहाबाद, आजमगढ़, सोनभद्र, अलीगढ़ , बरेली, चित्रकूट, हिंडौन, झांसी, मुरादाबाद, म्योरपुर और श्रावस्ती…