1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी विधानसभा उपचुनाव: कांग्रेस ने जारी की पांच उम्मीदवारों की सूची

यूपी विधानसभा उपचुनाव: कांग्रेस ने जारी की पांच उम्मीदवारों की सूची

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनंऊ: उत्तर प्रदेश के सात विधान सभा क्षेत्रों में होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने शुक्रवार को नामांकन शुरू होने के पहले दिन अपने पांच उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की मंजूरी के बाद अमरोहा जिले की नौगवां सादात, बुलंदशहर सदर, फीरोजाबाद की टूंडला, कानपुर की घाटमपुर और देवरिया जिले में देवरिया सदर सीट से प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया गया है। कांग्रेस उन्नाव की बांगरमऊ सीट से पहले ही अपना उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। अब केवल जौनपुर जिले की मल्हनी सीट ही ऐसी बची है, जिस पर प्रत्याशी घोषित होना बाकी है।

पढ़ें :- Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे की दावेदारी क्यों है ज्यादा मजबूत? जानिए

उत्तर प्रदेश विधान सभा की सात रिक्त सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव में कांग्रेस ने शुक्रवार को पांच सीटों के प्रत्याशी घोषित कर दिए। कांग्रेस पार्टी अमरोहा जिले की नौगवां सादात सीट पर डॉ. कमलेश सिंह, बुलंदशहर में सुशील चौधरी व फीरोजाबाद की टूंडला सीट पर स्नेह लता पर किस्मत आजमा रही हैं। कानपुर नगर की घाटमपुर सीट से कृपा शंकर व देवरिया सीट से मुकुंद भास्कर मणि त्रिपाठी को टिकट दिया है।

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव मुकुल वासनिक ने शुक्रवार को प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी, जिसके बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने प्रत्याशियों की घोषणा की। कांग्रेस उन्नाव की बांगरमऊ सीट से पहले ही आरती वाजपेयी को अपना उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। अब केवल जौनपुर जिले की मल्हनी सीट ही ऐसी बची है, जिसमें प्रत्याशी घोषित होना बाकी है।

बता दें कि विधान सभा की सात रिक्त सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो गई है। नामांकन पत्र 16 अक्टूबर तक भरे जाएंगे। नामांकन भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कोविड-19 के मद्देनजर जारी कि गए दिशा-निर्देशों के अनुसार दाखिल किए जाएंगे। पीठासीन अधिकारी कक्ष में सिर्फ दो लोगों को ही प्रवेश ही अनुमति होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के परिसर में एक प्रत्याशी सिर्फ दो वाहन ही ले जा सकेंगे।

प्रदेश की जिन सीटों में उपचुनाव हो रहा है उनमें अमरोहा जिले की नौगवां सादात, बुलंदशहर, फीरोजाबाद जिले की टूंडला, उन्नाव जिले की बांगरमऊ, कानपुर नगर की घाटमपुर, देवरिया और जौनपुर जिले की मल्हनी शामिल हैं। उपचुनाव के लिए मतदान तीन नवंबर को होगा। 10 नवंबर को उपचुनाव के नतीजे आ जाएंगे। नामांकन के लिए जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार नामांकन पत्र मुख्य निर्वाचन अधिकारी या जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए गए हैं।

पढ़ें :- मलेशिया जाने वाली फ्लाइट में बम होने की झूठी सूचना से मचा हड़कंप, जांच के बाद विमान ने भरी उड़ान

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...