शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा सातवें चरण का मतदान, दोपहर 3 बजे तक 53.2 फीसदी हुई वोटिंग

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के सातवे और अंतिम चरण के लिये आज मतदान जारी है। प्रदेश विधानसभा चुनावों के सातवें और अंतिम चरण के लिए दोपहर तीन बजे तक मिर्जापुर में 51.66 फीसद मतदान हुआ है। वहीं, सोनभद्र में 53.2 फीसद वोटिंग हुई है।



निर्वाचन आयोग के सूत्रों के अनुसार वाराणसी, गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र की 40 सीटों पर अपराहन दो बजे तक आमतौर पर शांतिपूर्ण ढंग से लगभग 41 प्रतिशत औसत मतदान हुआ। वाराणसी में दो बजे तक 37. 88 प्रतिशत जबकि नक्सल प्रभावित मिर्जापुर जिले में 42. 50 प्रतिशत वोट पड़े।

जौनपुर में मतदाताओं को वाहनों से मतदान बूथ तक ले जाने के आरोप में जफराबाद सीट से भाजपा प्रत्याशी हरेन्द्र प्रताप सिंह तथा चार अन्य लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि सिंह ने इस आरोप को गलत बताया है। नक्सल प्रभावित दुद्धी, राबर्टसगंज और चकिया सीटों पर मतदान सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक जबकि अन्य सभी मतदान केन्द्रों पर सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा।




वाराणसी संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाली सीटों के अलावा नक्सल प्रभावित जिलों सोनभद्र, मिर्जापुर और चंदौली पर सबकी निगाहें टिकी हैं। वर्ष 2012 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में इन 40 सीटों में से 23 पर सपा ने जीत दर्ज की थी जबकि बसपा को पांच, भाजपा को चार, कांग्रेस को तीन और अन्य को पांच सीटें मिली थीं। आज मतदान के दौर से गुजर रहे सातों जिलों में कडे सुरक्षा इंतजाम किये गये हैं। मतगणना 11 मार्च को होगी।