1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी विधानसभा हुई पेपरलेस, 23 मई से शुरू हो रहा बजट सत्र पूरी तरह से होगा हाईटेक

यूपी विधानसभा हुई पेपरलेस, 23 मई से शुरू हो रहा बजट सत्र पूरी तरह से होगा हाईटेक

यूपी की योगी सरकार (Yogi Government) ने शुक्रवार को एक और इतिहास रच दिया है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला (Lok Sabha Speaker Om Birla) ने ई-विधानसभा (E-Assembly) की शुरुआत के साथ ही देश की सबसे बड़ी विधानसभा अब पेपरलेस गई है। बता दें ​कि यूपी से पहले नागालैंड विधानसभा (Nagaland Assembly)  में ऐसी व्यवस्था लागू हो चुकी है। यह उपलब्धि इसलिए भी बड़ी है, क्योंकि अभी लोकसभा में भी पेपरलेस व्यवस्था लागू नहीं हो पाई है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी की योगी सरकार (Yogi Government) ने शुक्रवार को एक और इतिहास रच दिया है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला (Lok Sabha Speaker Om Birla) ने ई-विधानसभा (E-Assembly) की शुरुआत के साथ ही देश की सबसे बड़ी विधानसभा अब पेपरलेस गई है। बता दें ​कि यूपी से पहले नागालैंड विधानसभा (Nagaland Assembly)  में ऐसी व्यवस्था लागू हो चुकी है। यह उपलब्धि इसलिए भी बड़ी है, क्योंकि अभी लोकसभा में भी पेपरलेस व्यवस्था लागू नहीं हो पाई है।

पढ़ें :- अग्निपथ योजना के विरोध में कांग्रेस  का सभी विधानसभा क्षेत्रों में ‘सत्याग्रह’ आज

403 सदस्यों वाली उत्तर प्रदेश की विधानसभा अब ई-विधान (e-Vidhan) के तहत कामकाज करेगी। 23 मई से शुरू हो रहे विधानसभा का बजट सत्र पूरी तरह से हाईटेक होगा। सदस्यों के सवाल और मंत्रियों के जवाब सभी कुछ टैबलेट के माध्यम से होंगे। इतना ही नहीं आम जनता भी सदन में अपने चुने हुए जनप्रतिनिधियों के व्यवहार को लाइव ट्रैक कर सकेंगे। इसके लिए विधानसभा में सभी सीटों पर टैबलेट लगाए गए हैं।

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने गुरुवार को हाईटेक विधानसभा (Hi-Tech Assembly) का निरीक्षण कर चुके थे। आज लोकसभा अध्यक्ष विधानसभा के दोनों सदनों को सम्बोधित करेंगे। उसके बाद सभी विधायकों और मंत्रियों के साथ ही सचिवालय के स्टाफ की ट्रेनिंग शुरू होगी। बता दें कि यूपी से पहले नागालैंड विधानसभा ही ऐसी व्यवस्था के साथ पेपरलेस थी। यह उपलब्धि इसलिए भी बड़ी है, क्योंकि अभी लोकसभा में भी पेपरलेस व्यवस्था लागू नहीं हो सकी है।

ऑनलाइन होगी विधानसभा की कार्यवाही

23 मई को जब यूपी का बजट सत्र (UP Budget Session)शुरू होगा तब विधानसभा का नजारा बदला-बदला रहेगा। सभी सदस्यों के सीटों पर सैमसंग के टैबलेट लगाए गए हैं। इन टैबलेट को सदस्य और मंत्री अपने नाम या फिर फिंगर प्रिंट के माध्यम से खोल सकेंगे। इतना ही नहीं ई-विधान ऐप (e-Vidhan App) के तहत विधानसभा की कार्यवाही ऑनलाइन देखी जा सकेगी। लोग अपने जनप्रतिनिधियों के व्यवहार, उनके द्वारा उठाये गए प्रश्न, मंत्रियों के जवाब और सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे।

पढ़ें :- सत्यपाल मलिक बोले-मोदी सरकार अग्निपथ स्कीम पर करे पुनर्विचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...