1. हिन्दी समाचार
  2. UP बना कोरोना की पूल टेस्टिंग करने वाला देश का पहला राज्य, संक्रमितो की संख्या 800 के पार

UP बना कोरोना की पूल टेस्टिंग करने वाला देश का पहला राज्य, संक्रमितो की संख्या 800 के पार

Up Becomes The First State In The Country To Test Corona Pool Number Of Infected Crosses 800

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में गुरूवार शाम जारी हुए आंकड़ो के मुताबिक यूपी में अब कोरोना संक्रमित मरीजो की संख्या 805 हो गयी है जबकि अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं यूपी कोरोना वायरस का पूल टेस्ट करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। यूपी के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने गुरुवार को हुई प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि प्रदेश में कोविड-19 का पूल टेस्ट शुरू कर दिया गया है। ऐसा करने वाला यह देश का पहला राज्य है। बुधवार को आगरा में 150 नमूनों को पांच-पांच के 30 पूल बनाकर जांचा गया। सबकी रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है।

पढ़ें :- अनोखी शादी: कपल ने न बुलाया पंडित न लिए फेरे, ऐसे की शादी की जान उड़ गए सबके होश

अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि ये नमूने आगरा के कोरोना नियंत्रण क्षेत्र से बाहर के बफर जोन से मंगाए गए थे, ताकि यह पता चल सके कि क्या संक्रमण नियंत्रण क्षेत्र तक ही सीमित है, या फिर उसके बाहर भी पहुंचा है। आज से प्रदेश के अन्य जिलों में भी पूल टेस्ट शुरू कराए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि अभी तक इस बीमारी से 13 लोगों की मृत्यु हुई है। प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में नमूनों और परीक्षण की संख्या लगातार बढ़ रही है। कल भी 2615 नमूनों की जांच की गई। 3000 से ज्यादा नमूने प्रयोगशालाओं को भेजे गए हैं। अब प्रयोगशालाओं की संख्या और क्षमता बढ़ रही है। इसी वजह से अब ज्यादा संख्या में नमूने एकत्र कर पा रहे हैं। परीक्षण की संख्या जितनी ज्यादा बढ़ेगी, जितनी जल्दी मामले पकड़ में आएंगे, उतनी ही प्रभावी उसकी रोकथाम होगी।

उन्होंने बताया कि चिकित्सा शिक्षा विभाग अब कोरोना से मरने वालों का लेखा-जोखा तैयार करेगा। जिनकी इस संक्रमण के कारण मौत हुई है, उनका पूरा विवरण तैयार होगा, जिससे भविष्य में आने वाले प्रकरणों के इलाज में मार्गदर्शन मिल सके। प्रसाद ने बताया कि 15 अप्रैल तक निगरानी और नियंत्रण की कार्रवाई के तहत 14.74 लाख घरों के 72 लाख एक हजार 799 लोगों का सर्वेक्षण हो चुका है। जिन लोगों में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं, उन्हें परामर्श दिया गया है या उन्हें क्वारंटाइन किया गया है।

पढ़ें :- Skin को बनाना चाहते हैं ग्लोइंग और शाइनी, तो डाइट में शामिल करें ये आहार

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...