1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Board Exam 2023 : परीक्षा कार्यक्रम तैयार, 18 फरवरी से शुरू हो सकती हैं परीक्षाएं!

UP Board Exam 2023 : परीक्षा कार्यक्रम तैयार, 18 फरवरी से शुरू हो सकती हैं परीक्षाएं!

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से परीक्षा कार्यक्रम घोषित किए जाने के बाद माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड (Secondary Education Council UP Board) ने भी कार्यक्रम घोषित करने का ऐलान किया है। यूपी बोर्ड (UP Board)के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया परीक्षा कार्यक्रम तैयार कर लिया गया है। दो पाली में परीक्षाओं का आयोजन होगा हर साल की तरह।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से परीक्षा कार्यक्रम घोषित किए जाने के बाद माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड (Secondary Education Council UP Board) ने भी कार्यक्रम घोषित करने का ऐलान किया है। यूपी बोर्ड (UP Board)के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया परीक्षा कार्यक्रम (Exam Schedule) तैयार कर लिया गया है। हर साल की तरह दो पाली में परीक्षाओं का आयोजन होगा ।

पढ़ें :- यूपी देश के टॉप-4 राज्यों में शामिल, 75 लाख से अधिक नल कनेक्शन देने का आंकड़ा किया पार

संभवत परीक्षाएं 18 से 20 फरवरी तक शुरू हो सकती हैं। बोर्ड जल्द ही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के शेड्यूल की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड करेगा। इस साल यूपी बोर्ड (UP Board) की परीक्षा में 55 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे। वहीं,10वीं कक्षा में कुल 31,16,458 जबकि 12वीं कक्षा में 27,50,871 परीक्षार्थियों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। यह आंकड़े शैक्षणिक वर्ष 2022 की तुलना में 67.4 लाख छात्र अधिक हैं।

विद्यार्थियों को सलाह कोर्स का शुरू करें रिवीजन

माध्यमिक शिक्षा सचिव परिषद दिव्य कांत शुक्ला (Secondary Education Secretary Council Divya Kant Shukla) ने बातचीत में कहा कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों ही परीक्षार्थियों को मौजूदा समय में रिवीजन शुरू करना चाहिए ताकि परीक्षा में बेहतर परिणाम आ सके। उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान 100% कोर्स से प्रश्नों को पूछा जाएगा। बता दें इससे पहले को भी टाल के चलते 70 फ़ीसदी कोर से ही सवाल पूछे गए थे।

पढ़ें :- Shanti Bhushan Passes Away: पूर्व कानून मंत्री शांति भूषण नहीं रहे, 97 साल की उम्र में ली अंतिम सांस
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...