1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Board Exam 2023 : यूपी बोर्ड का बड़ा अपडेट, जानें अब कब होगी परीक्षा?

UP Board Exam 2023 : यूपी बोर्ड का बड़ा अपडेट, जानें अब कब होगी परीक्षा?

अभी तक सीबीएसई, आईसीएसई समेत ज्यादातर एजुकेशन बोर्ड 10वीं और 12वीं की डेटशीट जारी कर चुके हैं। तो वहीं, यूपी बोर्ड (UP Board) के परीक्षार्थियों को अभी भी अपनी डेटशीट (Date Sheet) जारी होने का इंतजार है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP Exam) ने अभी तक इससे जुड़ा कोई अपडेट जारी नहीं किया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली अभी तक सीबीएसई, आईसीएसई समेत ज्यादातर एजुकेशन बोर्ड 10वीं और 12वीं की डेटशीट जारी कर चुके हैं। तो वहीं, यूपी बोर्ड (UP Board) के परीक्षार्थियों को अभी भी अपनी डेटशीट (Date Sheet) जारी होने का इंतजार है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP Exam) ने अभी तक इससे जुड़ा कोई अपडेट जारी नहीं किया है।

पढ़ें :- यूपी देश के टॉप-4 राज्यों में शामिल, 75 लाख से अधिक नल कनेक्शन देने का आंकड़ा किया पार

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स का इंतजार अब खत्म होने वाला है। बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 (UP Board Exams 2023) के लिए लगभग 58 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है, लेकिन पिछले साल का ट्रेंड देखें तो कई लाख विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा छोड़ भी सकते हैं।

निकाय चुनाव बना मुख्य वजह

उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव होने हैं। हर साल यूपी बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल राज्य में होने वाले चुनाव के आधार पर बनाया जाता है। ऐसे में माना जा रहा है कि यूपी निकाय चुनाव (UP Nikay Chunav) की तारीखों में हो रही देरी की वजह से यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 का शेड्यूल जारी करने में देरी हो रही है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट से उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव कराने के लिए 3 महीने की छूट मिलने के बाद यूपी बोर्ड परीक्षा चुनाव से पहले करवाने का रास्ता साफ हो चुका है।

यूपी प्री बोर्ड परीक्षा फरवरी में , मुख्य बोर्ड परीक्षाएं मार्च 2023 में संभावित

पढ़ें :- Shanti Bhushan Passes Away: पूर्व कानून मंत्री शांति भूषण नहीं रहे, 97 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने यूपी बोर्ड का पूरा एकेडमिक सेशन upmsp.edu.in पर अपलोड किया हुआ है। उस पर नजर डालें तो फरवरी 2023 में यूपी प्री बोर्ड परीक्षा होगी (UP Pre Board Exam)। 1 से 15 फरवरी 2023 तक स्कूलों में कक्षा 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड की लिखित परीक्षाएं होंगी और 16 से 28 फरवरी 2023 के बीच आंसर कॉपी का मूल्यांकन होगा। वहीं, मुख्य बोर्ड परीक्षाएं मार्च 2023 में संभावित हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...