1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी बोर्ड छात्रों को अब अपने रिजल्‍ट अपडेट का है इंतजार?

यूपी बोर्ड छात्रों को अब अपने रिजल्‍ट अपडेट का है इंतजार?

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के छात्रों को अब अपने रिजल्‍ट के अपडेट का इंतजार है। प्रदेश के डिप्टी सीएम व शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा ने बताया कि यूपी बोर्ड रिजल्‍ट तैयार करने के फॉर्मूले पर तेजी से काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि सीबीएसई बोर्ड ने भी रिजल्‍ट का फॉर्मूला तैयार करने के लिए एक कमेटी गठित की है, जिसकी रिपोर्ट इसी सप्‍ताह जारी होनी है। शिक्षामंत्री ने कहा है कि यूपी बोर्ड का फार्मूला सीबीएसई बोर्ड के फॉर्मूले से अलग होगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Up Board Students Are Now Waiting For Their Result Update

लखनऊ। यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के छात्रों को अब अपने रिजल्‍ट के अपडेट का इंतजार है। प्रदेश के डिप्टी सीएम व शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा ने बताया कि यूपी बोर्ड रिजल्‍ट तैयार करने के फॉर्मूले पर तेजी से काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि सीबीएसई बोर्ड ने भी रिजल्‍ट का फॉर्मूला तैयार करने के लिए एक कमेटी गठित की है, जिसकी रिपोर्ट इसी सप्‍ताह जारी होनी है। शिक्षामंत्री ने कहा है कि यूपी बोर्ड का फार्मूला सीबीएसई बोर्ड के फॉर्मूले से अलग होगा।

पढ़ें :- यूपी: सहायक अध्यापकों को CM ने बांटे नियुक्ति पत्र, कहा-2017 से पहले भ​र्तियों में स​​क्रिय हो जाते थे वसूली गैंग

उन्‍होंने कहा कि सीबीएसई बोर्ड का पैटर्न अलग है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के साथ हमारी बैठक हुई थी। हमने एक समिति बनाई है, जिसकी अध्यक्षता अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला कर रही हैं। समिति ने शिक्षकों और छात्रों से सुझाव मांगे थे, जिसके चलते शिक्षकों और छात्रों के 10 हजार से भी ज्यादा सुझाव आए हैं।

उन्‍होंने आगे कहा कि इन सुझावों पर हमारी 5 से 6 लोगों की कमेटी दिन-रात फार्मूला तैयार कर रही है। जल्‍द ही यह तय किया जाएगा की बोर्ड परीक्षा के रिजल्‍ट किस आधार पर तैयार किए जाएंगे? चूंकि परीक्षाएं नहीं हुई हैं इसलिए इसे रिजल्‍ट भी कहना गलत होगा। कमेटी यह तय करेगी कि नंबर देने का आधार क्‍या होगा?

बोर्ड द्वारा मार्कशीट के फॉर्मूले पर मुहर लगने के बाद रिजल्‍ट की डेट की आधिकारिक घोषणा की जाएगी। छात्र अपने रोल नंबर या रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपनी मार्कशीट चेक कर सकेंगे। कोई भी अन्‍य अपडेट पाने के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर नज़र बनाकर रखें।

पढ़ें :- भाजपा के लिए  सत्ता है सेवा और समर्पण : डॉ. दिनेश शर्मा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...