1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Budget 2021-22: अयोध्या में बनेगा मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट, बढेगी हवाई अड्डों की संख्या

UP Budget 2021-22: अयोध्या में बनेगा मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट, बढेगी हवाई अड्डों की संख्या

Up Budget 2021 22 Maryada Purushottam Shriram Airport To Be Built In Ayodhya

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली भाजपा सरकार अपने इस कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट पेश कर रही है। इस बजट के जरिए सरकार किसान, युवा से लेकर सभी वर्गां को साधने की कोशिश की है। वित्त मंत्री ने सदन में 5,50,270 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। वहीं, इस बजट के बाद प्रदेश में ऑपरेशनल एयरपोर्ट्स की संख्या 4 से बढ़कर 7 हो गई। अयोध्या में मयोदा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा के निर्माण किया जाएगा। इसके लिए 101 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

पढ़ें :- हाथरस गोलीकांड: सीएम योगी ने सपा पर साधा निशाना, कहा- हर अपराधी के साथ समाजवादी शब्द क्यों

जेवर एयरपोर्ट में हवाई पट्टियों की संख्या दो से बढ़ाकर छह करने का निर्णय लिया गया है। इस परियोजना हेतु 2000 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित है। इसके साथ ही कुशीनगर एयरपोर्ट को केंद्र सरकार द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट घोषित है। इस प्रकार राज्य में शीघ्र ही 4 अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट लखनऊ, वाराणसी, कुशीनगर व गौतमबुद्धनगर में होंगे। अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद व श्रावस्ती एयरपोर्ट का विकास लगभग पूर्ण हो गया है तथा चित्रकूट तथा सोनभद्र एयरपोर्ट मार्च, 2021 तक पूर्ण होंगे।

इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए वित्तीय वर्ष 2021-22 से आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना संचालित की जाएगी। इस योजना के लिए 100 करोड़ रुपये प्रस्तावित किए गए हैं। इसके साथ ही सीएम कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के लिए 600 करोड़ रुपये बजट की व्यवस्था की गई है।

किसानों को मुफ्त पानी की सुविधा देने के लिए 700 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था की गई है। रियायती दरों पर किसानों को फसली ऋण उपलब्ध कराने के लिए 400 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान के लिए वर्ष 2021-22 के लिए 15 हजार सोलर पंपों की स्थापना का लक्ष्य निर्धारित किया है।

पढ़ें :- यूपी में शोहदों के हौसले बुलंद, हाथरस के बाद अलीगढ़ में नाबालिग के साथ दुष्‍कर्म कर उतारा मौत के घाट

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...