1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Budget 2022-23: सीएम योगी बोले-समाज के प्रत्येक तबके को ध्यान में रखकर बनाया गया बजट

UP Budget 2022-23: सीएम योगी बोले-समाज के प्रत्येक तबके को ध्यान में रखकर बनाया गया बजट

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार 2.0 का पहला बजट पेश किया गया। इस बजट में सभी वर्गों को खास तोहफा दिया गया। 6 लाख 15 हजार 518 करोड़ के बजट में प्रदेश की 25 करोड़ की जनता को ध्यान में रखकर बनाया गया है। चुनाव से पहले जारी संकल्प पत्र की 97 संकल्पों को भी इस बजट में स्थान दिया गया।

By शिव मौर्या 
Updated Date

UP Budget 2022-23: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार 2.0 का पहला बजट पेश किया गया। इस बजट में सभी वर्गों को खास तोहफा दिया गया। 6 लाख 15 हजार 518 करोड़ के बजट में प्रदेश की 25 करोड़ की जनता को ध्यान में रखकर बनाया गया है। चुनाव से पहले जारी संकल्प पत्र की 97 संकल्पों को भी इस बजट में स्थान दिया गया। संकल्प पत्र में 130 घोषणाएं थीं। इसके लिए 54,883 करोड़ का प्रावधान किया गया है। ये बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट पेश होने के बाद कहीं।

पढ़ें :- नौतनवा:ब्लाक प्रमुख ने आरसीसी सड़क के लिए किया भूमि पूजन

उन्हेांने कहा कि,यूपी सरकार का यह बजट 05 वर्षों का एक विजन भी है जो प्रदेश के सर्वसमावेशी, समग्र विकास के साथ-साथ एक उज्ज्वल भविष्य की रूप-रेखा भी तैयार करेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में खास घोषणाओं में मुख्य रूप से उज्जवला योजना के लाभार्थियों को सालभर में दो गैस सिलिंडर उपलब्ध कराया जाएगा। किसानों के लिए ‘भामाशाह भाव स्थिरता कोष’ की स्थापना के लिए धनराशि फंड की स्थापना की गई है।

उन्होंने कहा कि, पीएम कुसुम योजना के जरिए नि:शुल्क सोलर पैनल दिया जाएगा। इस वित्तीय वर्ष में 15000 से अधिक सोलर पैनल उपलब्ध कराने की योजना है। इसके साथ ही प्रदेश में MBBS की सीटें पिछले 05 वर्षों में दोगुनी हुई हैं। इस संख्या को और बढ़ाने के लिए बजट में प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, बुजुर्ग पुजारियों, संतों व उपेक्षित तबकों के लिए एक पुरोहित कल्याण बोर्ड के गठन के कार्यक्रम को भी इस बजट में शामिल किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि, युवाओं के लिए स्वामी विवेकानंद सशक्तीकरण योजना प्रारम्भ की गई है। इसके तहत हम अपने युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन दे रहे हैं। इसके लिए धनराशि की व्यवस्था इस बजट में की गई है। साथ ही प्रदेश में सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत गरीब कन्याओं की शादी के लिए 51,000 दिए जाते हैं। इस योजना के लिए 600 करोड़ का प्रावधान इस बजट में किया गया है।

 

पढ़ें :- BBC Documentary Controversy: दिल्ली से लेकर मुंबई तक बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर हंगामा

 

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...