1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. सीएम योगी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक, इन 12 प्रस्तावों पर लगी मुहर

सीएम योगी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक, इन 12 प्रस्तावों पर लगी मुहर

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की आज कैबिनेट बैठक हुई। इस बैठक में 12 प्रस्तावों पर मुहर लगी है। सीएम योगी की अध्यक्षता में शुक्रवार को लोक भवन में सम्पन्न कैबिनेट की बैठक में विंध्यधाम विकास परिषद और चित्रकूटधाम विकास परिषद के गठन को मंजूरी दी गई है। वहीं, इन दोनों परिषद के अध्यक्ष सीएम योगी आदित्यनाथ तथा पर्यटन-धर्मार्थ कार्य मंत्री नीलकंठ तिवारी उपाध्क्ष होंगे। बताया जा रहा है कि पर्यटन के विकास को लेकर इन बड़े प्रस्तावों को हरी झंडी दिखाई गयी है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की आज कैबिनेट बैठक हुई। इस बैठक में 12 प्रस्तावों पर मुहर लगी है। सीएम योगी की अध्यक्षता में शुक्रवार को लोक भवन में सम्पन्न कैबिनेट की बैठक में विंध्यधाम विकास परिषद और चित्रकूटधाम विकास परिषद के गठन को मंजूरी दी गई है। वहीं, इन दोनों परिषद के अध्यक्ष सीएम योगी आदित्यनाथ तथा पर्यटन-धर्मार्थ कार्य मंत्री नीलकंठ तिवारी उपाध्क्ष होंगे। बताया जा रहा है कि पर्यटन के विकास को लेकर इन बड़े प्रस्तावों को हरी झंडी दिखाई गयी है।

पढ़ें :- आज का यूपी बेजोड है , विरोधी भी दांतो तले उंगली दबाने को मजबूर : डा दिनेश शर्मा 
Jai Ho India App Panchang

इस बैठक में हुए 12 प्रस्तावों में धार्मिक स्थलों के विकास के लिए सरकार ने चित्रकूट के विकास का मॉडल तैयार किया है। सरकार ने यूपी बृज तीर्थ विकास परिषद के तर्ज पर अब विंध्यधाम विकास परिषद और चित्रकूट धाम विकास परिषद का गठन कर दिया है। सरकार के इस फैसले से विंध्यधाम तथा चित्रकूट धाम को एक धार्मिक स्थल के तौर पर विकसित किया जा सकेगा। इस पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी है।

इसके साथ ही सहारनपुर और मथुरा में डबल लेन की दो सड़क को फोरलेन सड़कों की स्वीकृति के संबंध में प्रस्ताव पास किया गया है। कोविड में 102 एम्बुलेंस से जुड़ा एक तथा संजय गांधी पीजीआई को लेकर लाए गए दो प्रस्ताव पास किया गया। संजय गांधी पीजीआइ में एडवांस नेत्रविज्ञान सेंटर और सॢवस ब्लॉक में अपग्रेडेशन के सम्बंध में प्रस्ताव पास किया गया। इसके साथ लखनऊ लोहिया संस्थान के न्यू कैम्पस गोमतीनगर एक्सटेंशन में निर्माण के सम्बंध में प्रस्ताव पास हो गया।

वहीं, प्रदेश में 30 करोड़ पौधा रोपण का प्रस्ताव पास किया गया है। जिसके तहत सभी विभागों को निशुल्क पौधे दिए जाएंगे। यूपी लघु उद्योग निगम को लेकर प्रस्ताव पास किया गया। इसके साथ ही सतावें वेतन आयोग लाभ देने का तथा 6600 नलकूपों के आधुनिकीकरण का प्रस्ताव पास हो गया है। बैठक बेसिक शिक्षा विभाग के संबंध में प्रस्ताव पास किया गया। यह मृतक आश्रित की नियुक्ति को लेकर था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सम्पन्न कैबिनेट बैठक में इसमें डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा भी शामिल हुए। इनके साथ ही सभी कैबिनेट मंत्री भी थे।

 

पढ़ें :- न्यायालयों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर , अविलंब अधिवक्ता प्रोटक्शन एक्ट लागू करे योगी सरकार : मुलायम सिंह यादव

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...