1. हिन्दी समाचार
  2. यूपी कैबिनेट : योगी सरकार का राज्य कर्मचारियों को तोहफा, नियत यात्रा भत्ता बढ़ाने को दी मंजूरी

यूपी कैबिनेट : योगी सरकार का राज्य कर्मचारियों को तोहफा, नियत यात्रा भत्ता बढ़ाने को दी मंजूरी

By शिव मौर्या 
Updated Date

Up Cabinet Yogi Governments Approval To Increase Gifts To State Employees Fixed Travel Allowance

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आज कैबिनेट बैठक में राज्य कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। सीएम योगी की अध्यक्षता में लोकभवन में कैबिनेट बैठक हुई। इस बैठक में छह प्रस्तावों को पास किया गया, जिसमें राज्य कर्मियों के यात्रा भत्ते को बढ़ाने को मंजूरी दी है।

पढ़ें :- मुख्यमंत्री के दफ्तर के कई कर्मचारी कोरोना संक्रमित, सीएम योगी ने खुद को किया आइसोलेट

— सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य कर्मचारी समूह ग के मासिक भत्ते बढ़ाए हैं। विभिन्न मदों में सौ को दो सौ, दो सौ को तीन सौ, तीन सौ को 450 और 450 को बढ़ाकर 600 रुपये किया गया है। योगी सरकार के इस फैसले से प्रदेश सरकार के करीब डेढ़ लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा और सरकार को करीब 20 करोड़ रुपये अतिरिक्त व्यय करना पड़ेगा।

— कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया है कि प्रदेश में आबकारी विभाग एक वर्ष से भांग की फुटकर दुकानों का आवंटन ई—लॉटरी के जरिए शासनादेश के आधार पर कर रहा था। अब इसके लिए नियमावली बना दी गई है।

— गोरखपुर में शहीद अशफाक उल्ला खान प्राणि उद्यान की तृतीय पुनरीक्षित लागत 234.36 करोड़ + जीएसटी को मंजूरी। यह 121.34 एकड़ क्षेत्रफल में बनेगा। इससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान के साथ ही वन्यजीवों के संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा।

— प्रयागराज के बहादुरपुर ब्लॉक के कोटवा गांव में जर्जर पीएचसी की जगह पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाए जाने के लिए मंजूरी मिली है। इसके साथ ही पुरानी जर्जर इमारत को गिराने के प्रस्ताव पर मुहर लगी है।

पढ़ें :- ब्रैडपीट को भाया था भारत का ये प्राचीन शहर, पसंद आई थी साउथ से लेकर नार्थ तक की सभ्यता

— कैबिनेट बैठक में संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान में 12.15 करोड़ रुपये से बनेगा 600 बेड का हास्टल बनाने का फैसला लिया गया है।

— चित्रकूट के उत्तर प्रदेश जगद्गुरु रामभद्राचार्य विकलांग विश्वविद्यालय के नाम सहित सभी दस्तावेज आदि में विकलांग के स्थान पर दिव्यांग शब्द लिखा जाएगा। इसके साथ ही यह विश्विद्यालय अब दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग देखेगा। राज्य सरकार अब विवि को वित्तीय मदद भी दे सकेगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...