1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया को अपने कृषि उत्पादों का बाजार बना सकता है यूपी : ओम बिड़ला

दुनिया को अपने कृषि उत्पादों का बाजार बना सकता है यूपी : ओम बिड़ला

Up Can Make The World A Market For Its Agricultural Products Om Birla

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने किसान सम्मेलन का उद्घाटन किया। मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए ओम बिड़ला ने कहा कि आबादी के लिहाज से देश ही दुनिया के इस सबसे बड़े सूबे में कृषि क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। यहां के गंगा के मैदानी क्षेत्रों की भूमि सर्वाधिक उर्वर है। प्रचुर मात्रा में पानी, मानव संसाधन और वैविध्यपूर्ण जलवायु इन संभावनाओं को और बढ़ा देती है।

पढ़ें :- विकास भवन द्वारा कराए जा रहे विकास कार्यों को सीडीओ ने पत्रकारों से किया साझा

उन्होंने कहा कि यूपी में योगी सरकार व केंद्र की मोदी सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लिए कई फैसले लिए हैं। किसान सरकार की प्राथमिकता है और उन्हें हर संभव तरीके से मजबूत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सीएम योगी किसानों को आगे बढ़ाने के लिए कई अच्छे काम कर रहे हैं। यूपी सरकार ने बीते लगभग तीन वर्षों में कई बड़े फैसले लिए हैं। इससे किसानों को फायदा होगा। ओम बिड़ला ने कहा कि यूपी में जल स्रोतों की कोई कमी नहीं है।

जमीन भी उपजाऊ है। सरकार द्वारा लिए गए फैसले किसानों की हालत में सुधार करेंगे। वहीं, इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि यूपी में हमारी सरकार बनते ही किसानों का कर्ज माफ किया गया था। जब हम सत्ता में आए तो किसान परेशान था और पलायन कर रहा था। हमने किसानों के अनुरूप नीतियां बनाई और उनके कल्याण के लिए लगातार फैसले कर रहे हैं।

सीएम ने कहा कि प्रदेश में सिंचाई व्यवस्था की स्थिति बहुत खराब थी। जिसमें हमने सुधार किया। हम कृषि विज्ञान केंद्र खोल रहे हैं जिससे किसानो को उत्तम बीज समय पर उपलब्ध हो सकें। गन्ना किसानों के लिए चीनी मिलें खोली जो कि पहले बंद की जा रही थीं। किसानों से सीधे क्रय कर रहे हैं जिससे कि उनकी आय में वृद्घि की जा सके।

पढ़ें :- विश्व एड्स दिवस पर हुआ विशेष आयोजन

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...