1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी: उपभोक्ताओं को नहीं लगेगा महंगी बिजली का झटका, इस साल नहीं बढ़ेंगे दाम

यूपी: उपभोक्ताओं को नहीं लगेगा महंगी बिजली का झटका, इस साल नहीं बढ़ेंगे दाम

Up Consumers Will Not Face Costly Electric Shock This Year Prices Will Not Go Up

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रस्ताव को बिजली नियामक आयोग ने खारिज कर दिया है। इसके बाद यूपी में बिजली के दामों में बढ़ोत्तरी नहीं की जायेगी। बिजली नियामक आयोग के फैसले के बाद अब उत्तर प्रदेश में बिजली की दरों को बढ़ाने वाले स्लैब मे परिवर्तन भी नहीं होगा।

पढ़ें :- यूपी में शोहदों के हौसले बुलंद, हाथरस के बाद अलीगढ़ में नाबालिग के साथ दुष्‍कर्म कर उतारा मौत के घाट

आयोग ने बिजली उपभोक्ताओं को राहत दी है। कोरोना काल में आमदनी कम होने के बाद UPPCL ने बिजली दरों में बढ़ोतरी का प्लान बनाया था। गौरतलब है कि लॉकडाउन के दौरान मांग कम होने से UPPCL को काफी नुकसान हुआ है। ऐसे में UPPCL ने सीधे बिजली की दरें न बढ़ाकर स्लैब में बदलाव कर रेट बढ़ाने की तैयारी की थी।

इसके लिए UPPCL ने बिजली नियामक आयोग को एक प्रस्ताव भेजा गया था। प्रस्ताव को खारिज करके आयोग ने 80 फीसदी घरेलू उपभोक्ताओं को राहत दे दी है। UPPCL के प्रस्ताव में बिजली दरों के 80 स्लैब को 53 करने का प्रस्ताव था। बीपीएल को छोड़ शहरी घरेलू के लिए 3 स्लैब बनाने और कमर्शियल, लघु एवं मध्यम उधोग के लिए 2 स्लैब बनाने की बात कही गई थी। अगर यह प्रस्ताव पास होता तो दरों के स्लैब में बदलाव से 3-4 फीसदी तक बिजली दर बढ़ सकती थी।

 

पढ़ें :- 1 साल बाद यूपी में आज से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल, सरकार ने की गाइडलाइन्स जारी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...