1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. यूपी: बारिश और ओलावृष्टि से फसलें बर्बाद , किसानों ने हाईवे पर रोका मंत्री का काफिला

यूपी: बारिश और ओलावृष्टि से फसलें बर्बाद , किसानों ने हाईवे पर रोका मंत्री का काफिला

By बलराम सिंह 
Updated Date

चित्रकूट। प्रदेश में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने तबाही मचा दी है। फसलों की बर्बादी से परेशान किसान मुआवजे की मांग कर रहे हैं। चित्रकूट में बड़ी संख्या में किसान सड़क पर प्रदर्शन करते हुए नजर आए। आक्रोशित किसानों ने हाईवे भी जाम कर दिया। इसी बीच जिले के प्रभारी मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी का काफिला वहां से गुजरा। किसानों ने मंत्री के काफिले को रोक दिया। इसके बाद मंत्री किसानों के बीच गए और फसल नुकसान की पूरी जानकारी ली। मंत्री नंदी से मुआवजे का आश्वासन मिलने के बाद ही किसानों ने उन्हें मौके से जाने दिया।

जानकारी के मुताबिक शनिवार सुबह झांसी-मिर्जापुर नेशनल हाईवे पर रैपुरा थाना के देउंधा गांव के पास लामबंद किसान प्रदर्शन कर रहे थे। इसी दौरान मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी का काफिला यहां से गुजर रहा था। तभी किसानों की इसकी भनक लग गई और उन्होंने मंत्री को सड़क पर रोक दिया। हालांकि उनसे आश्वासन मिलने के बाद किसानों ने उन्हें जाने दिया। मार्च में कई बार हुई बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवा के चलते रबी की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है।

बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान की भरपाई किसानों को जल्द से जल्द हो इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। कृषि विभाग के अफसरों के अनुसार इस बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवा से सबसे ज्यादा नुकसान सरसों की फसल को हुआ है क्योंकि सरसों की फसल या तो कटने वाली थी या कट गई थी या फिर खलिहान में पड़ी हुई थी। इन तीनों ही अवस्था में सरसों की फसल को बहुत नुकसान हुआ है। इसके अलावा नम्बर दो पर मसूर की खेती भी इस बारिश और ओलावृष्टि से बुरी तरह प्रभावित हुई है।

इसके अलावा चने की फसल को भी काफी नुकसान हुआ है। जहां-जहां आलू की खोदाई नहीं हो पाई थी, वहां आलू के खेतों की नालियों में पानी भर जाने की वजह से आलू सड़ जाएगा। इस बार आम की बौर भी बहुत अच्छी आई थी। मगर तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि की वजह से आम की बौर भी जमीन पर बिछ गयी। तेज हवा ने गेहूं की तैयार होती फसल को भी खेतों में बिछा दिया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...