1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Election 2022: जानिए फाजिलनगर का चुनावी समीकरण, जहां से सपा ने बनाया है स्वामी प्रसाद मौर्य को प्रत्याशी?

UP Election 2022: जानिए फाजिलनगर का चुनावी समीकरण, जहां से सपा ने बनाया है स्वामी प्रसाद मौर्य को प्रत्याशी?

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण के लिए कल वोटिंग होगी। इस वोटिंग से पहले पूर्वांचल की राजनीति का तापमान बढ़ा हुआ है। फाजिलनगर से सपा प्रत्याशी स्वामी प्रसाद मौर्य पर हुए हमले के बाद से सियासत और ज्यादा तेज हो गई है। पडरौना सीट छोड़कर फाजिलनगर आए स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) की मुश्किलें यहां पर कम नहीं हैं।

By शिव मौर्या 
Updated Date

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण के लिए कल वोटिंग होगी। इस वोटिंग से पहले पूर्वांचल की राजनीति का तापमान बढ़ा हुआ है। फाजिलनगर से सपा प्रत्याशी स्वामी प्रसाद मौर्य पर हुए हमले के बाद से सियासत और ज्यादा तेज हो गई है। पडरौना सीट छोड़कर फाजिलनगर आए स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) की मुश्किलें यहां पर कम नहीं हैं।

पढ़ें :- Shrikant Tyagi case: स्वामी प्रसाद मौर्य ने नोएडा पुलिस कमिश्नर को भेजा मानहानि का नोटिस

उनकी सीधी टक्कर भाजपा प्रत्याशी सुरेंद्र कुशवाहा (Surendra Kushwaha) से हो रहा है। सुरेंद्र कुशवाहा दो बार से भाजपा विधायक रहे गंगा सिंह कुशवाहा के बेटे हैं। गंगा सिंह ने 2017 में इस सीट पर 48 फीसदी वोट पाकर जीत दर्ज की थी। बता दें कि दोनों नेता एक ही बिरादरी के साथ ही खुद को पिछड़ों का नेता बताते हैं। ऐसे में ये तो तय है कि वहां पर वोटों का बंटवारा होना निश्चित है।

लेकिन इस चुनाव में एक्स फैक्टर बनकर उभरे हैं बसपा के उम्मीदवार इलियास अंसारी। वह लंबे समय तक सपा में रहे हैं, लेकिन स्वामी प्रसाद के फाजिलनगर आने से उनका पत्ता कट गया था। इसके बाद उन्होंने बसपा का दामन थाम लिया और हाथी पर सवार हो चुनाव में उतर पड़े हैं। इलियास अंसारी के यहां से उतरने के बाद से मुकाबाला और ज्यादा दिलचस्प हो गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...