1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Election 2022: प्रियंका के ‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’ का दिखने लगा असर, 6 हजार महिलाओं ने किया टिकट के लिए आवेदन

UP Election 2022: प्रियंका के ‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’ का दिखने लगा असर, 6 हजार महिलाओं ने किया टिकट के लिए आवेदन

UP Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने सबसे पहले प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया शुरू की थी लेकिन अभी तक सूची जारी नहीं कर पाई है। प्रत्याशियों (candidate) को लेकर कांग्रेस (Congress) का मंथन अभी भी जारी है। प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू (Ajay Kumar Lallu) ने बताया कि उत्तर प्रदेश में अभी तक 9 हजार से अधिक आवेदन आ चुके हैं, जिसमें 6 हजार महिलाओं के हैं।

By शिव मौर्या 
Updated Date

UP Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने सबसे पहले प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया शुरू की थी लेकिन अभी तक सूची जारी नहीं कर पाई है। प्रत्याशियों (candidate) को लेकर कांग्रेस (Congress) का मंथन अभी भी जारी है। प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू (Ajay Kumar Lallu) ने बताया कि उत्तर प्रदेश में अभी तक 9 हजार से अधिक आवेदन आ चुके हैं, जिसमें 6 हजार महिलाओं के हैं। दरअसल, कांग्रेस महासचिव व यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने का ऐलान किया था।

पढ़ें :- UP Global Investors Summit-2023 : प्रो. निशी पाण्डेय बोलीं- यूपी एक ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने में तेजी से है अग्रसर

इसके बाद से पार्टी लगातार महिलाओं को टिकट ​देने के साथ ही पार्टी से जोड़ने के लिए नई रणनीति बना रही है। सोमवार को दिल्ली में प्रियंका गांधी की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमें प्रत्याशियों (candidate) के चयन को लेकर चर्चा हुई। बताया जा रहा है कि इस बैठक में सही उम्मीदवारों को आगे लाने के लिए रणनीति बनी।

साथ ही दागी प्रत्याशियों से पार्टी दूरी बनाकर रखेगी। दरअसल, इस बार चुनाव की कमान प्रियंका गांधी के हाथों में है और वो अलग तरीके से चुनावी रणनीति के जरिए चुनावी मैदान में आ रही हैं। वहीं, स्क्रीनिंग कमेटी (screening committee) के अध्यक्ष जितेन्द्र भंवर सिंह, सदस्य दीपेन्द्र हुड्डा व वर्षा गायकवाड ने उम्मीदवारों से मुलाकात की और उनकी उम्मीदवारी को परखा।

गौरतलब है कि सभाओं में सभी प्रत्याशी (candidate) से उसकी तैयारियों को लेकर सवाल पूछा गया। सभी ने अपने-्अपने तैयारियों को बताया जिसके बाद कांग्रेस ने महिलाओं के टिकट आवेदन लेने की आखिरी तारीख बढ़ा दी। बता दें कि पार्टी के नियमों के मुताबिक , स्क्रीनिंग कमेटी (screening committee) जिन नामों की सिफारिश करेगी, उसकी एक बुकलेट (booklet) छपेगी और अंतिम निर्णय इन्हीं नामों पर ही हो।

महिला वोटरों को साधने की कोशिश
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi)  लगातार महिलाओं को साधने की कोशिश में जुटी हुई है। पहले उन्होंने टिकट बंटवारे में 40 ​फीसदी महिलाओं को टिकट देने का ऐलान किया, जिसके बाद ‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’ का नारा देकर आधी आबादी के वोट में बड़ी सेंध लगाने की कोशिश की है।

पढ़ें :- Adani Row : राहुल गांधी बोले- अडानी मुद्दे पर चर्चा से डरी हुई है सरकार, इनके पीछे कौन सी शक्ति यह भी देश को पता चले

रिपोर्ट – प्रिया सिंह

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...