1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Up Election Phase 4th Live : यूपी में 11 बजे तक 22.62 फीसदी मतदान,जानें कहां कितने फीसदी हुई वोटिंग?

Up Election Phase 4th Live : यूपी में 11 बजे तक 22.62 फीसदी मतदान,जानें कहां कितने फीसदी हुई वोटिंग?

Up Election Phase 4th Live : उत्तर प्रदेश विधानसभा के चौथे चरण में नौ जिलों की 59 सीटों पर सुबह 11 बजे तक औसतन 22.62 फीसदी मतदान किया। बुधवार को बसपा प्रमुख मायावती, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह,उन्नाव में भाजपा सांसद साक्षी महाराज सहित कई दिग्गज नेता अपने पोलिंग पर मतदान किया।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Up Election Phase 4th Live : उत्तर प्रदेश विधानसभा के चौथे चरण में नौ जिलों की 59 सीटों पर सुबह 11 बजे तक औसतन 22.62 फीसदी मतदान किया। बुधवार को बसपा प्रमुख मायावती, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह,उन्नाव में भाजपा सांसद साक्षी महाराज सहित कई दिग्गज नेता अपने पोलिंग पर मतदान किया।

पढ़ें :- Pallonji Mistry passes away : बिजनेस टाइकून पालोनजी मिस्त्री का निधन, पीएम मोदी व गडकरी ने जताया शोक

निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार सुबह 11 बजे तक बांदा में 23.92 प्रतिशत,फतेहपुर में 22.52 प्रतिशत, हरदोई में 20.13 प्रतिशत, लखीमपुर खीरी में 26.28 प्रतिशत,लखनऊ में 21.41 प्रतिशत, पीलीभीत में 27.44 प्रतिशत,रायबरेली में 21.42 प्रतिशत, सीतापुर में 22.13 प्रतिशत और उन्नाव में 21.36 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था। इस बीच मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट के एक मतदान केन्द्र पर हो रहे पुर्नमतदान में सुबह 11 बजे तक 36.38 फीसदी वोट पड़ चुके थे।

लखनऊ में  उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा, कानून मंत्री बृजेश पाठक,बसपा महासचिव सतीश चन्द्र मिश्रा, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहसिन रजा, केन्द्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर, मंत्री आशुतोष टंडन,महेन्द्र सिंह, विधायक पंकज सिंह ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इनके अलावा सूबे के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा और अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी व सूबे के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया । लोगों से कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुये वोट डालने की अपील की।

रायबरेली में भाजपा प्रत्याशी अदिति सिंह और उन्नाव में भाजपा सांसद साक्षी महाराज ने मतदान किया। राजनाथ सिंह ने सुबह साढ़े नौ बजे स्कॉलर होम स्कूल गोमतीनगर स्थित मतदान केन्द्र पर वोट डाला और कहा कि इस बार का चुनाव सुशासन और विकास के मुद्दे पर है ।  इस मामले में हिंदुस्तान में अगर कोई अव्वल पार्टी है तो वो बीजेपी है। सभी मतदाताओं से अपील करना चाहता हूं कि भारी संख्या में मतदान करें। सरोजनी नगर सीट से सपा उम्मीदवार अभिषेक मिश्रा ने मतदान करने के बाद कहा कि मैं आठ साल से सरोजनी नगर में काम कर रहा हूं। इस दौरान लोगों के सुख-दुख में शरीक हुआ हूं। मुझे विश्वास है कि सरोजनी नगर में समाजवादी पार्टी बहुमत से जीत रही है।

लखनऊ में बख्शी का तालाब (बीकेटी) विधानसभा के बूथ संख्या 141 पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) खराब होने से मतदान प्रभावित हुआ।  हालांकि जल्द ही उसे दुरूस्त कर लिया गया वहीं लखनऊ उत्तरी विधानसभा में शिया पीजी कालेज में बूथ संख्या 97 में ईवीएम मशीन में दिक्कत आने से मतदान में बाधा आयी। उन्नाव, लखीमपुर और रायबरेली में भी कुछ पोलिंग बूथों पर तकनीकी खराबी के चलते मतदान आंशिक रूप से प्रभावित हुआ। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सभी मतदान केन्द्रों पर कोविड प्रोटोकाल के तहत मतदान जारी है।

पढ़ें :- भाजपा सांसद बोले- गांधी जी ने कराई थी सुभाष चंद्र बोस की हत्या, बढ़ा विवाद तो ये दी सफाई

चाैथे चरण में 2.13 करोड़ मतदाता, 91 महिला प्रत्याशियों सहित कुल 624 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। चौथे चरण में बिंदकी, हुसैनगंज और फतेहपुर विधानसभा क्षेत्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। इनके 590 मजरे और 3393 मतदेय स्थलों को अतिसंवेदनशील के रूप में चिन्हित किया गया है। इन मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम किये गये हैं।

चौथे चरण के मतदान वाली 59 सीटों में 2017 के चुनाव में भाजपा ने 50, सपा ने चार, बसपा और कांग्रेस ने दो दो और अपना दल ने एक सीट जीती थी। इस चरण में योगी सरकार के दो मंत्रियों के अलावा दो केन्द्रीय मंत्रियों की भी प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इनमें लखनऊ से सांसद व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और लखीमपुर से सांसद व गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी शामिल हैं। योगी सरकार के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक, लखनऊ कैंट सीट पर और नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन लखनऊ पूर्व सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट पर सपा के अनुराग भदौरिया उन्हें चुनौती दे रहे हैं। जबकि लखनऊ की सरोजनी नगर सीट से पूर्व प्रशासनिक अधिकारी राजेश्वर सिंह भाजपा के उम्मीदवार हैं। इस सीट पर उनका मुकाबला सपा के अभिषेक मिश्रा कर रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...