यूपी में BJP से पहले इन्हे मिल चुकी है प्रचंड जीत, बनाया रिकॉर्ड

Up Election Results 2017 History Of Government

लखनऊ। यूपी में प्रचंड बहुमत से अपना परचम लहराने वाली भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) की इस जीत का श्रेय एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गया है। बिना मुख्यमंत्री के चेहरे के यूपी की सत्ता में काबिज होना एक चुनौती भरा काम था, लेकिन भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की चाणक्य नीति ने यूपी की जनता को अपनी तरफ आकर्षित कर लिया। तीन चौथाई बहुमत से 15 साल बाद वापस आई भाजपा ने एक नया रिकार्ड कायम किया है। आइये हम आपको बताते हैं कि इससे पहले भी इस अपार बहुमत से कौन कौन सी सरकारें सत्ता में आई हैं।


 साल 1951 में कांग्रेस की प्रचंड जीत—

उत्तर प्रदेश की कुल 425 विधानसभा सीट में कांग्रेस ने साला 1951 में 388 सीटें हासिल की थीं, उस दौरान गोविंद वल्लभ पंथ यूपी के मुख्यमंत्री हुए थे।


shripat mishraसाल 1980–

1980 में कांग्रेस ने फिर एक बार यूपी में 309 सीटो पर पाना कब्जा जमाया था और श्रीपत मिश्रा यूपी के मुख्यमंत्री हुए थे।


 साल 1991–

भारतीय जनता पार्टी ने 1991 में 221 सीटों पर जीत हासिल की थी। कल्याण सिंह को यूपी का मुख्यमंत्री बनाया गया था।


mayawatiसाल 2007–

2007 में बहुजन समाज पार्टी 206 सीटों पर जीती थी और मायावती यूपी की मुख्यमंत्री हुई थी।


 साल 2012–

समाजवादी पार्टी ने साल 2012 में 224 सीटों पर कब्जा करते हुए पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी और अखिलेश यादव मुख्यमंत्री बने थे।


लखनऊ। यूपी में प्रचंड बहुमत से अपना परचम लहराने वाली भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) की इस जीत का श्रेय एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गया है। बिना मुख्यमंत्री के चेहरे के यूपी की सत्ता में काबिज होना एक चुनौती भरा काम था, लेकिन भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की चाणक्य नीति ने यूपी की जनता को अपनी तरफ आकर्षित कर लिया। तीन चौथाई बहुमत से 15 साल बाद वापस आई भाजपा ने एक नया रिकार्ड कायम किया है। आइये…