मदरसों पर और सख्त हुई योगी सरकार, जारी किया नया फरमान

सीएम योगी समेंत 4 मंत्री ​कल कर सकते हैं विधान परिषद् का नामांकन

लखनऊ। यूपी सरकार इन दिनों प्रदेश के मदरसों पर कुछ ज़्यादा ही मेहरबान नज़र आ रही है। अभी पिछले दिनों स्वतंत्रा दिवस के मौके पर सरकार ने मदरसों के लिए नया फरमान जारी किया था जिसका कुछ मुस्लिम संगठनों ने विरोध भी किया जिसका ज़्यादा कुछ फर्क नहीं पड़ा। अब इसी कड़ी में योगी सरकार ने यूपी के मदरसों के लिए नया फरमान जारी किया है। नए आदेश के अनुसार प्रदेश में संचालित होने वाले सभी मदरसों को ऑनलाइन किया जाएगा। यह कदम योगी सरकार ने मदरसों में होने वाली धांधली को रोकने के लिए उठाया है।

प्रदेश में चल रहें फर्जी मदरसों पर लगाम लगाने के लिए सरकार की तरफ से शुक्रवार को एक नया पोर्टल लांच किया गया। MDARSABOARD.UPSDC.GOV.IN नामक इस पोर्टल की लांचिंग बीजेपी सरकार में मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने किया। इसके माध्यम से मदरसा शिक्षा बोर्ड से जुड़े तमाम मदरसों में होने वाली किसी भी अनियमितता को रोकने में मदद मिलेगी। इस पोर्टल के लॉन्‍च होने के बाद तमाम मदरसों को ऑनलाइन कर दिया जाएगा, जिसके बाद बड़े स्तर पर धांधली को रोकने में मदद मिलेगी।

{ यह भी पढ़ें:- यूपी पुलिस का 'शूटआउट' अभियान जारी, इटावा में कुख्यात अपराधी सुंदर यादव ढेर }

इस पोर्टल में राज्य के तमाम अनुदानित और गैर अनुदानित मदरसों को ऑनलाइन किया जाएगा. इसकी मदद से मदरसों की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने में भी मदद मिलेगी। साथ ही मदरसों की व्यवस्था को पारदर्शी बनाने में भी सरकार को मदद मिलेगी। पोर्टल के लॉन्‍च होने बाद वेतन भुगतान, छात्रवृत्ति सहित तमाम दिक्कतों का निपटारा ऑनलाइन किया जाएगा। गौरतलब है कि उत्‍तर प्रदेश में कुल 6725 मान्यता प्राप्त मदरसे हैं।

बताते चलें कि इससे पहले 15 अगस्‍त के मौके पर राज्‍य सरकार ने प्रदेश में संचालित होने वाले सभी मदरसों को तिरंगा फहराने का आदेश दिया था। साथ ही स्‍वतंत्रता दिवस के पूरे कार्यक्रम की वीडियोग्राफी करने का भी आदेश दिया था। सरकार के इस कदम का मुसलिम संगठनों की तरफ से विरोध भी किया गया था। मुसलिम संगठनों ने कहा था इस आदेश को जारी करने से ऐसा लगता है कि सरकार हम पर शक कर रही है।

{ यह भी पढ़ें:- नकवी की बहन के साथ हुई घटना पर कांग्रेस ने योगी सरकार को घेरा }