1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी सरकार ने किया अब तक का रिकॉर्ड एक लाख 12,829 करोड़ रुपए का गन्ना भुगतान

यूपी सरकार ने किया अब तक का रिकॉर्ड एक लाख 12,829 करोड़ रुपए का गन्ना भुगतान

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार गन्ना किसानों का भुगतान करने में सबसे आगे है। कोरोना संकट में भी योगी सरकार ने गन्ना किसानों का रिकॉर्ड भुगतान किया है। गन्ना मंत्री ने दावा किया है कि प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सबसे ज्यादा गन्ना भुगतान अभी तक गया गया है, जो आज तक कभी नहीं हुआ।

पढ़ें :- Corona new variant: सीएम योगी बोले-दूसरे देशों से आ रहे हर व्यक्ति की जांच की जाए

गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि बीते साढ़े तीन साल में पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ की नीति से किसानों को लाभ देने का काम किया। उन्होंने कहा कि यूपी 70 करोड़ लीटर एथेनॉल आपूर्ति में नम्बर एक पर है। गन्ना मंत्री ने कहा कि प्रदेश में जब से सरकार बनी तब से अब तक गन्ना किसानों का एक लाख 12,829 करोड़ रुपए का गन्ना भुगतान किया है।

यह भुगतान आजादी के बाद से 70 वर्ष बाद अब तक का सर्वाधिक भुगतान है। उन्होंने बताया कि हमारी गन्ना समितियों में लगभग 67 लाख गन्ना किसान पंजीकृत हैं। इसके साथ ही विभाग तीन करोड़ 35 लाख परिवारों के साथ जुड़ा है। प्रदेश की कुल जीडीपी में में गन्ना विभाग की हिस्सेदारी 8.45 प्रतिशत है और कृषि क्षेत्र की जीडीपी में में 20.18 प्रतिशत है। देश में चीनी उत्पादन में उत्तर प्रदेश की हिस्सेदारी 47 प्रतिशत है। इसके साथ ही विभाग तीन करोड़ 35 लाख परिवारों के साथ जुड़ा है।

 

पढ़ें :- Weather Update : उत्तर भारत में दिसंबर के पहले हफ्ते में बारिश से बढ़ेगी ठंड
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...