1. हिन्दी समाचार
  2. यूपी विधानमंडल सत्र: योगी सरकार ने पेश किया 4210 करोड़ का अनुपूरक बजट

यूपी विधानमंडल सत्र: योगी सरकार ने पेश किया 4210 करोड़ का अनुपूरक बजट

Up Legislature Session Yogi Government Presented Supplementary Budget Of 4210 Crores

By बलराम सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी विधानमंडल सत्र के पहले दिन मंगलवार को प्रदेश की योगी सरकार ने 4210.85 करोड़ का दूसरा अनुपूरक बजट पेश किया। बजट में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की ऋण अदायगी के लिए 690 करोड़ रुपये, डिफेंस एक्सपो के लिए 86 करोड़ रुपए, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के लिए 500 करोड़ रुपए व बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के लिए 200 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं।

पढ़ें :- महिलाओं को ये काम करते कभी ना देखें वरना हो सकती है बड़ी भूल

योगी सरकार ने बजट में पावर सेक्टर के लिए 1006 करोड़ रुपए, एनसीआर जिलों में पराली प्रबंधन के लिए 25 करोड़ रुपये मंजूर किए गए। इसके अलावा राष्ट्रीय उत्सव के लिए 18 करोड़ 84 लाख, राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के लिए 163 करोड़ रूपये मंजूर किए गए।

प्रदेश के 13 जिलों बिजनौर, कुशीनगर, सुल्तानपुर, गोंडा, ललितपुर, लखीमपुर खीरी, चंदौली, बुलंदशहर, सोनभद्र, पीलीभीत, औरैया, कानपुर देहात व कौशांबी के लिए 20 -20 करोड़ रूपए मंजूर। इन सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज बनेंगे। इसके साथ ही प्रदेश में अदरक आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण के लिए 32 करोड़ 21 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं।

वहीं लोक निर्माण विभाग को ईपीसी मोड में भवन निर्माण के डीपीआर बनाने के लिए 5 करोड़ दिए जाएंगे। गोरखपुर के चिड़ियाघर के लिए 30 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। अटल आवासीय विद्यालयों के लिए 130 करोड़ दिए गए। इसके साथ ही सूचना विभाग को 50 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

पढ़ें :- पैर भी बताते हैं कितने भाग्यशाली हैं आप, जानिए क्या है समुद्रशास्त्र

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...