यूपी में भीषण गर्मी से लोग बेहाल, पारा 46 के पार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं। इलाहाबाद व बांदा में पारा 46 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। प्रदेश में सबसे गरम बांदा रहा, जहां अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इलाहाबाद में अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। लखनऊ में अधिकत तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।




मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में गर्मी से राहत मिलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। राज्य के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान धूलभरी आंधी और गरज चमक के साथ छींटें पड़ने की संभावना है । राज्य के अधिकतर हिस्सों में अधिकत तापमान का पारा 40 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है। शुक्रवार को प्रदेश के दो जिलों बांदा और इलाहाबाद में 46 डिग्री सेल्सियस के पार पारा पहुंच गया।

लखनऊ में अधिकत तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गयो जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है। इसी प्रकार न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिख है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान लखनऊ में तापमान में मामूली गिरावट आने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।





तीन दर्जन गांवों में घंटों गुल रही बिजली : निगोहां विद्युत सब स्टेशन आज सुबह लगभग साढ़े दस बजे से 33 के वी लाइन ब्रेक डाउन हो जाने के कारण सभी फीडर बन्द क्षेत्र के 3 दर्जन से अधिक गावों कस्बो के उपभोक्ता भीषण गर्मी में बिजली के लिए लगभग 6 घण्टे से तरस गये।