यूपी निकाय चुनाव : पहले चरण की मतदान शुरू

उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है. पहले चरण के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान सुबह 7.30 बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक संपन्न होगा. लोगों में मतदान को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. पोलिंग स्टेशन पर लोगों की लंबी कतारें नजर आ रही हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी गोरखपुर में मतदान केंद्र में अपना वोट डालने पहुंचे.

पहले चरण के तहत 24 जिलों में मतदान होना है. पार्षद के अलावा मेयर के चुनाव भी होंगे. बाकी दो चरणों में 26 नवंबर और 29 नवंबर को मतदान होगा. तीनों चरणों की मतगणना एक दिसंबर को होगी और परिणाम भी उसी दिन घोषित होंगे. जिन जिलों में पहले चरण के तहत मतदान होगा, वे शामली, मेरठ, हापुड़, बिजनौर, बदायूं, हाथरस, कासगंज, आगरा, कानपुर, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रतापगढ, उन्नाव, हरदोई, अमेठी, फैजाबाद, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ, गाजीपुर और सोनभद्र हैं.

{ यह भी पढ़ें:- शीतकालीन सत्र में एक साथ हाथ थामे नजर आए सीएम योगी-आजम खान }

भारतीय जनता पार्टी ने पिछले विधानसभा चुनाव में जबर्दस्त जीत हासिल की थी. बीजेपी की जीत के बाद प्रदेश की बागडोर संभालने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए निकाय चुनाव काफी महत्वपूर्ण हैं. वह स्वयं चुनाव प्रचार में जोर-शोर से शामिल हैं. पहले चरण के तहत 24 जिलों में मतदान होगा. इसमें पांच नगर निगम, 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायतें शामिल हैं. कुल मिलाकर 230 स्थानीय निकायों के लिए मतदान होगा, जिनमें कुल 40.95 वार्ड शामिल हैं . इस चरण में कुल 1 . 09 करोड़ मतदाता हैं . कुल 11, 679 बूथ पर मतदान होगा.

पहले चरण में पांच मेयर पदों के लिए 56 प्रत्याशी मैदान में हैं जबकि 71 नगर पालिका परिषद अध्यक्ष पद के लिए 901 उम्मीदवार हैं . बात नगर पंचायतों की करें तो 1819 वार्डों के लिए 3856 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. दूसरे चरण में 25 जिलों के 189 स्थानीय निकायों के लिए मतदान होगा, जिनमें कुल 3,601 वार्ड शामिल हैं और 1.29 करोड़ वोटर हैं. तीसरे चरण में 26 जिलों के 233 स्थानीय निकायों के लिए मतदान होगा, जिनमें कुल 4,299 वार्ड शामिल हैं और लगभग 94 लाख वोटर हैं.

{ यह भी पढ़ें:- योगी कैबिनेट ने 'यूपीकोका' को दी मंजूरी, कई अहम प्रस्ताओं पर लगी मुहर }

Loading...