1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP News : बीजेपी ने 18 प्रदेश उपाध्यक्ष, 7 महामंत्री और सभी 6 क्षेत्रों के अध्यक्षों की घोषणा

UP News : बीजेपी ने 18 प्रदेश उपाध्यक्ष, 7 महामंत्री और सभी 6 क्षेत्रों के अध्यक्षों की घोषणा

लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में जुटी भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में अपनी नई टीम की घोषणा की है. पार्टी की तरफ से संगठन के 18 प्रदेश उपाध्यक्ष, 7 महामंत्री और सभी 6 क्षेत्रों के अध्यक्षों की घोषणा की गई है.

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में जुटी भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में अपनी नई टीम की घोषणा की है। पार्टी की तरफ से संगठन के 18 प्रदेश उपाध्यक्ष, 7 महामंत्री और सभी 6 क्षेत्रों के अध्यक्षों की घोषणा की गई है।

पढ़ें :- योगी सरकार ने शिव कुमार पाल व श्रीनारायण मिश्र को इलाहाबाद हाई कोर्ट के अपर शासकीय अधिवक्ता दायित्व से किया मुक्त

बीजेपी की तरफ से जारी सूची में योगी सरकार में मंत्री बने जेपीएस राठौड़, ए.के शर्मा और दयशंकर सिंह की जगह दूसरों चेहरों को मौक़ा मिला है। पार्टी ने नोएडा से विधायक पंकज सिंह, विजय बहादुर पाठक, कांता कर्दम, संतोष सिंह समेत 18 नेताओं को प्रदेश उपाध्यक्ष बनाया है। वहीं गोविंद नारायण शुक्ला, अनूप गुप्ता, अमरपाल मौर्य, प्रियंका सिंह रावत को एक बार फिर महामंत्री नियुक्त किया गया है।

बता दें कि यूपी बीजेपी के संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह और प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से हाल ही में मुलाकात की थी। तीनों नेताओं ने उत्तर प्रदेश में बीजेपी की नई टीम और नए प्रकोष्ठों के नाम को लेकर बातचीत की थी।

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने शनिवार को पदाधिकारियों और क्षेत्रीय अध्यक्षों की सूची जारी कर दी है। चौधरी की नई टीम में क्षेत्रीय और जातीय संतुलन को साधा गया है। 45 सदस्यीय टीम में जहां 18 उपाध्यक्ष बनाए गए हैं, वहीं सात लोगों को महामंत्री और 16 लोगों को मंत्री बनाया गया है। प्रदेश की नई टीम में कई पदधिकारियों को दोबारा संगठन में काम करने का मौका दिया गया है।

पढ़ें :- यूपी में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली नगर निगम को 10 करोड़ रुपए देकर प्रोत्साहित किया जाएगा : सीएम योगी

नई टीम में पंकज सिंह, विजय बहादुर पाठक, कांता कर्दम, संतोष सिंह, सलिल विश्नोई, सुरेन्द्र नागर, सत्यपाल सैनी, नीलम सोनकर, कमलावती सिंह, बृज बहादुर, सुनीता दयाल, दिनेश कुमार शर्मा, मानवेन्द्र सिंह, पदमसेन चौधरी, मोहित बेनीवाल, डॉ. धमेंन्द्र सिंह, देवेश कुमार कोरी व त्रियंबक त्रिपाठी को प्रदेश संगठन में उपाध्यक्ष बनाया गया है।

इसी प्रकार गोविंद नारायण शुक्ला, अमर पाल मौर्या, अनूप गुप्ता, प्रियंका सिंह रावत, संजय राय, सुभाष युदवंश और राम प्रताप सिंह चौहान को महामंत्री बनाया गया है। इनके अलावा शंकर गिरी, डॉ. चन्द्रमोहन सिंह, मीना चौबे, अंजुला सिंह माहौर, विजय शिवहरे, शंकर लोधी, शंकुतला चौहान, अनामिका चौधरी, पूनम बजाज, अर्चना मिश्रा, अमित बाल्मिकी, बसंत त्यगी, शिवभूषण सिंह, सुरेश पासी, अभिजात मिश्रा और डीपी भारती को प्रदेश मंत्री बनाया गया है।

वहीं, मनीष कपूर को लगातार दूसरी बार कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। जबकि संजीव अग्रवाल को सह कोषाध्यक्ष और भारत दीक्षित को कार्यालय प्रभारी बनाया गया है। ओमप्रकाश श्रीवास्तव को प्रकोष्ठ एवं विभाग के प्रभारी की जिम्मेदारी दी गई है।

छह क्षेत्रीय अध्यक्षों की भी नियुक्ति
प्रदेश संगठन में पदाधिकारियों के अलावा प्रदेश अध्यक्ष ने छह क्षेत्रीय अध्यक्षों के नाम भी घोषित कर दिए गए हैं। इनमें कमलेश मिश्रा को अवध क्षेत्र तो दिलीप पटेल को काशी क्षेत्र और शहजानंद राय को गोरखपुर क्षेत्र का क्षेत्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वहीं, प्रकाश पाल को कानपुर-बुंदेलखंड, द्रुवविजय सिंह शाक्य को ब्रज और सतेन्द्र सिसोदिया को पश्चिम क्षेत्र का क्षेत्रीय नियुक्त किया गया है।

सरकार में मौजूद चार मंत्रियों को संगठन से अलग कर दिया है। भाजपा की संगठन लिस्ट में जातीय समीकरण पर जोर दिया गया है। छह में से तीन क्षेत्रीय अध्यक्ष ओबीसी से आते हैं।

पढ़ें :- Maharashtra Politics: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री से मिले एनसीपी चीफ शरद पवार, जानिए कारण?

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...