1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP News : यूपी के इन दो स्थानों का बदलेगा नाम, गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी

UP News : यूपी के इन दो स्थानों का बदलेगा नाम, गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी

यूपी (UP) के दो जिले गोरखपुर (Gorakhpur) और देवरिया (Deoria) में दो स्थानों के नाम बदलने की मंजूरी मिल गई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) ने राज्य सरकार की सिफारिशों के बाद इनका नाम बदलने पर अपनी सहमति दे दी है। यह जानकारी मंगलवार को अधिकारियों ने दी है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। यूपी (UP) के दो जिले गोरखपुर (Gorakhpur) और देवरिया (Deoria) में दो स्थानों के नाम बदलने की मंजूरी मिल गई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) ने राज्य सरकार की सिफारिशों के बाद इनका नाम बदलने पर अपनी सहमति दे दी है। यह जानकारी मंगलवार को अधिकारियों ने दी है।

पढ़ें :- Parag Milk Prices Increased: महंगाई का एक और बड़ा झटका, अमूल के बाद पराग ने भी बढ़ाए दूध के दाम

बताया जा रहा है कि गोरखपुर जिले (Gorakhpur District) में नगर पालिका परिषद मुंडेरा बाजार (Nagar Palika Parishad Mundera Bazar) का नाम बदलकर चौरीचौरा और देवरिया जिले (Deoria District) के तेलिया अफगान गांव (Telia Afghan Village) का नाम बदलकर तेलिया शुक्ल (Telia Shukla) करने की मांग की जा रही थी। ऐसे में मंत्रालय ने अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) जारी कर दिया है।

बता दें कि चौरीचौरा घटना के सौ साल पूरे होने पर इतिहास के कई गलत तथ्यों को दुरुस्त करने के साथ ही कई परिवर्तन भी किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब चौरीचौरा के मुख्य बाजार और नगर पंचायत मुंडेरा बाजार (Nagar Panchayat Mundera Bazar) का नाम बदलकर चौरीचौरा नगर करने की तैयारी की जा रही थी। इस संबंध में जिला प्रशासन ने शासन को प्रस्ताव भेजा था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने भी प्रस्ताव पर सहमति जताई थी।

वहीं देवरिया जिले (Deoria District)  के एक गांव की पहचान बदलने जा रही है। यहां बरहज तहसील (Barhaj Tehsil) में एक गांव तेलिया अफगान (Telia Afghan)है। उसे अब तेलिया शुक्ल (Telia Shukla)  किया जा रहा है। राजस्व के अभिलेखों में इसका नाम तेलिया अफगान (Telia Afghan) है लेकिन लोग इसे तेलिया शुक्ल (Telia Shukla)  नाम से भी जानते पहचानते हैं। सरकारी भवनों पर जहां तेलिया अफगान तो वहीं स्थानीय स्तर पर लोग इसे तेलिया शुक्ल (Telia Shukla) ही लिखते हैं। बीते दो साल से इसका नाम बदलने की कवायद चल रही थी।

पढ़ें :- Adani Group News: हिंडनबर्ग-अडानी ग्रुप मामले में सेबी का आया बयान, कहीं ये बाते
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...