1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP News- यूपी में अब हो रही है आफत बारिश : लखनऊ , जौनपुर, झांसी व उन्नाव में मचा मौत का तांडव

UP News- यूपी में अब हो रही है आफत बारिश : लखनऊ , जौनपुर, झांसी व उन्नाव में मचा मौत का तांडव

UP News- यूपी (UP) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में बीते 24 घंटों से हो रही बारिश के दौरान शुक्रवार को सुबह कैंट स्थित दिलकुशा इलाके (Dilkusha locality in Cantt) में एक दीवार के गिरने से 09 लोगों की मौत हो गयी और 02लोग घायल हुए है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

UP News- यूपी (UP) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में बीते 24 घंटों से हो रही बारिश के दौरान शुक्रवार को सुबह कैंट स्थित दिलकुशा इलाके (Dilkusha locality in Cantt) में एक दीवार के गिरने से 09 लोगों की मौत हो गयी और 02लोग घायल हुए है।

पढ़ें :- Mulayam Singh Yadav Net Worth : सत्ता के माहिर खिलाड़ी मुलायम सिंह यादव जानें कितनी संपत्ति के हैं मालिक?

मृतकों के नाम — — उम्र — पता
प्रदीप — 28 — गांव पंचवाड़ा, जिला – झांसी
रेशमा — 25  —  गांव पंचवाड़ा, जिला – झांसी
नैना — 1 साल की बच्ची  — गांव पंचवाड़ा, जिला – झांसी
मृतकों में एक साल का बच्चा भी शामिल  — गांव पंचवाड़ा, जिला – झांसी
मृतकों में एक दो साल का बच्चा भी शामिल  — गांव पंचवाड़ा, जिला – झांसी
चंदा — 25 —  गांव पंचवाड़ा, जिला – झांसी
धर्मेंद्र — 28 — गांव पंचवाड़ा, जिला – झांसी
मन कुमार देव — 45 — गांव पंचवाड़ा, जिला – झांसी
पप्पू — 50 — गांव पंचवाड़ा, जिला – झांसी

हादसे में घायल
राघवेंद्र पुत्र करन, उम्र 20 साल, गांव पंचवाड़ा, जिला – झांसी
गोलू पुत्र पप्पू, उम्र 18 साल, गांव पंचवाड़ा, जिला – झांसी

सीपरी बाजार थानाक्षेत्र में गिरे दो मंजिला मकान के मलबे में दबने से एक की मौत और दो घायल

झांसी के सीपरी बाजार थाना (Sipri Bazar Police Station of Jhansi) क्षेत्र में तीन दिनों से रूक रूक कर लगातार हो रही बारिश के कारण सीपरी बाजार थानाक्षेत्र में गिरे दो मंजिला मकान के मलबे में दबने से एक की मौत हो गयी है और दो घायल हो गये हैं। पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि सीपरी बाजार थाना (Sipri Bazar Police Station)  के न्यूरायगंज मोहल्ले (Neurayganj Mohalla) में स्थित एक दो मंजिला मकान गुरूवार देर रात ढह गया। इस दुर्घटना में तीन लोग मलबे में दब गये। स्थानीय लाेगों की सूचना पर पहुंची पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों व राहत एवं बचाव कर्मियों की टीम ने तेजी से काम शुरू किया।

पढ़ें :- Mulayam Singh Yadav jeevan parichay : पिता की ख्वाहिश थी बेटा करे पहलवानी, पर मुलायम सिंह यादव बने सियासत के पक्के​​ खिलाड़ी

असोहा थाना क्षेत्र के कांथा में कच्चा मकान गिरने से दो भाइयों और एक बहन सहित तीन की मौत

इसी तरह उन्नाव जिले में असोहा थाना (Asoha police station in Unnao District) क्षेत्र के कांथा में कच्चा मकान गिरने से दो भाइयों और एक बहन सहित तीन की मौत हो गई।

कच्चे मकान का एक हिस्सा गिर गया, उसके नीचे दबकर मीना देवी की मौत

जौनपुर जिले (Jaunpur District) में गुरुवार सरपतहां थाना क्षेत्र के गैरवाह गांव के रकबा मजरे में रुक -रुक कर हो रही तेज बारिश में कच्चे मकान का एक हिस्सा गिर गया। उसके नीचे दबकर मीना देवी पत्नी राममूर्ति राजभर की मौत हो गई। इस हादसे की सूचना मिलने पर गुरुवार को सुबह राजस्व विभाग तथा पुलिस की टीम गांव में पहुंची और आवश्यक कार्रवाई पूरी की। सुरेरी गांव में 35 वर्षीय सुमित्रा आकाशीय बिजली की चपेट में आकर झुलस गई। परिजन उसे लेकर भदोही के एक निजी अस्पताल गए, जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। परिजनों की सूचना पर हल्का लेखपाल बुद्धसेन व कानूनगो लाल बहादुर सरोज ने मौके पर पहुंचकर आवश्यक कार्रवाई की।

जिला प्रशासन आपदा से निपटने की मुकम्मल तैयारी रखे : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

पढ़ें :- सपा का 30 साल का ऐसा रहा स‍ियासी सफर , 4 अक्टूबर 1992 को लखनऊ के बेगम हजरत महल पार्क में हुआ था पहला सम्मेलन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने पिछले दो दिनों से लखनऊ सहित राज्य के विभिन्न इलाकों में हो रही लगातार बारिश के मद्देनजर सभी जिला प्रशासन से मुस्तैद रहने और किसी भी तरह की आपदा से निपटने की मुकम्मल तैयारी करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से शुक्रवार काे जारी निर्देश में सभी जनपदों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने को कहा गया है। लखनऊ सहित अन्य जिलों में मकान और दीवर ढहने की घटनाओं के मद्देनजर राज्य सरकार ने सभी जिला प्रशासन को बारिश जनित आपदाओं से निपटने के लिये सतर्क रहने को कहा है।

मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन (District Administration) काे जनहानि से प्रभावित परिवारों को अनुमन्य राहत राशि तत्काल प्रदान करने को कहा गया है। इसके अलावा जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा हो अथवा पशु हानि हुई हो, उन्हें तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कतिपय जनपदों में बारिश से फसलों को भी नुक़सान पहुंच सकता है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन को फसलों के नुकसान का सर्वेक्षण भी करने के निर्देश दिये हैं।

योगी ने तेज बारिश के दृष्टिगत संबंधित जनपदों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से  भ्रमण कर राहत कार्य पर नज़र रखें और प्रभावित लोगों को मदद प्रदान करें। आपदा से हुई जनहानि से प्रभावित परिवारों को अनुमन्य राहत राशि अविलंब प्रदान किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा अथवा पशु हानि हुई, ऐसे प्रभावितों को तत्काल अनुमन्य वित्तीय सहायता प्रदान की जाए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...