1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP News: यूपी के हर गांवों में होगी पंचायत सहायकों की भर्ती, जानिए कैसे करें अप्लाई…

UP News: यूपी के हर गांवों में होगी पंचायत सहायकों की भर्ती, जानिए कैसे करें अप्लाई…

UP News: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) से पहले योगी सरकार (Yogi Sarkar) बेरोजगारों को बड़ा तोहफा (great gift to the unemployed) देने की घोषणा की है। गांवों में रहने वाले युवाओं के लिए भी पंचायत सहायकों (panchayat assistants) (पंचायत सहायक/ एकाउंटेंट-कम-डाटा इंट्री ऑपरेटर) की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गयी है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। UP News: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) से पहले योगी सरकार (Yogi Sarkar) बेरोजगारों को बड़ा तोहफा (great gift to the unemployed) देने की घोषणा की है। गांवों में रहने वाले युवाओं के लिए भी पंचायत सहायकों (panchayat assistants) (पंचायत सहायक/ एकाउंटेंट-कम-डाटा इंट्री ऑपरेटर) की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गयी है।

पढ़ें :- UP News: भूपेंद्र चौधरी ने दिया मंत्री पद से इस्तीफा, कल संभाला था यूपी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष की कमान

सरकार के इस कदम से प्रदेश के 58,189 पंचायतों में रहने वाले युवाओं को बड़ा फायदाा पहुंचेगे और उन्हें गांव ही रोजगार मिलेगा। पंचायत सहायक (panchayat assistants) पद के लिए 30 जुलाई से भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी और 10 सितंबर तक इस पद के लिए नियुक्ति प्रक्रिया भी पूरी करने के निर्देश दिया गया है।

वहीं, इस भर्ती को लेकर पंचायतीराज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी (Panchayati Raj Minister Bhupendra Singh Choudhary) ने सख्त निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि ग्राम प्रधान अपने ​परिजन या फिर रिश्तेदार की इस पद पर नियुक्ति नहीं कर पायेंगे।

पंचायती राज मंत्री ने कहा कि पंचायत सहायकों को प्रति महीने छह हजार रुपये मनादेय दिया जायेगा और उनका चयन एक साल के लिए किया जायेगा।

ये होनी चाहिए शैक्षिक योग्यता
पंचायत सहायक (panchayat assistants) पद के लिए हाईस्कूल और इंटर अनिवार्य है। हाईस्कूल और इंटर की मेरिट के आधार पर ही इस पद के लिए चयन किया जायेगा। हालांकि, ग्राम पंचायत में कोई किसी भी व्यक्ति की कोविड से जान गयी है तो शैक्षिक योग्यता रखने वाले उसके परिजनों को पहली वरीयता दी जायेगी।

पढ़ें :- UP News: आखिर क्यों 24 घंटे के अंदर ही रद्द हुआ कौशल राज शर्मा का तबादला, समाने आई ये बड़ी वजह

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...