1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP News: अयोध्या धाम में छठवें दीपोत्सव की तैयारी शुरू, 14.5 लाख जलाए जायेंगे दीप

UP News: अयोध्या धाम में छठवें दीपोत्सव की तैयारी शुरू, 14.5 लाख जलाए जायेंगे दीप

अयोध्या में छठवां दीपोत्सव 23 अक्टूबर 2022 को भव्य रूप से मनाया जायेगा। इस बार 14 लाख 50 हजार दीप प्रज्जवलित कर गिनीज वर्ल्ड बुक रिकार्ड बनाया जायेगा। आयुक्त कार्यालय सभागार में मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में 3 दर्जन से अधिक अधिकारियों के साथ दीपोत्सव मनाये जाने की कार्ययोजना की तैयारी कर विचार किया जायेगा।

By शिव मौर्या 
Updated Date

अयोध्या। अयोध्या में छठवां दीपोत्सव 23 अक्टूबर 2022 को भव्य रूप से मनाया जायेगा। इस बार 14 लाख 50 हजार दीप प्रज्जवलित कर गिनीज वर्ल्ड बुक रिकार्ड बनाया जायेगा। आयुक्त कार्यालय सभागार में मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में 3 दर्जन से अधिक अधिकारियों के साथ दीपोत्सव मनाये जाने की कार्ययोजना की तैयारी कर विचार किया जायेगा।

पढ़ें :- UP News: इटावा में मिट्टी का टीला ढहने से चपेट में आए तीन बच्चों की मौत, सीएम ने जताया दुख

उल्लेखनीय है कि उ0प्र0 सरकार द्वारा 2017 में अयोध्या में दीपोत्सव मनाये जाने का कार्यक्रम की शुरूआत की गयी थी, जब से लगातार दीपोत्सव मनाया जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा 2019 में इस दीपोत्सव कार्यक्रम को प्रान्तीय स्तर का मेला घोषित किया गया। मण्डलायुक्त ने कहा कि इस मेले में अन्य वर्षाें की तुलना में बहुत ज्यादा भीड़ होगी क्योंकि वर्तमान में कोविड का असर नहंी है इसलिए सभी विभाग आपसी तालमेल समन्वय के साथ बेहतर व्यवस्था के साथ किया जाये।

इसके साथ ही कहा कि, सभी निर्माण कार्य को 30 सितम्बर 2022 तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कर लिया जाये। मण्डलायुक्त ने आगे बताया कि जिलाधिकारी नितीश कुमार, नगर आयुक्त विशाल सिंह के साथ विडियो कांफ्रेंसिंग के साथ मेला के नोडल अधिकारी, विभाग के प्रमुख सचिव संस्कृति एवं पर्यटन के साथ बैठक हो चुकी है और जिलाधिकारी द्वारा भी इस माह के प्रथम सप्ताह में आवश्यक बैठके की जा चुकी हैं। विभागों से कार्य योजना बनाने के लिए दिशा निर्देश दिया जा चुका है।

बैठक में जिलाधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि मेरे द्वारा बैठक में निर्देश दिया जा चुका है कि स्थाई निर्माण कार्याें में प्राथमिकता दें तथा मानक के अनुसार कार्याें को गुणवत्ता के साथ समन्वय बनाकर 30 सितम्बर 2022 तक पूरा किया जाये। बैठक में नगर आयुक्त विशाल सिंह ने बताया कि नगर में बेहतर साफ सफाई व्यवस्था आवश्यक नाली आदि के मरम्मत/निर्माण एवं लाइटिंग आदि की व्यवस्था कराया जा रहा है तथा समय से पूरा कर लिया जायेगा।

पढ़ें :- UP News: यूपी सरकार ने बदला SIT का नाम, जानिए नया नाम
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...