1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP News: सानिया मिर्जा के सपनों को मिली उड़ान, बनेंगी देश की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट, पिता हैं टीवी मैकेनिक

UP News: सानिया मिर्जा के सपनों को मिली उड़ान, बनेंगी देश की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट, पिता हैं टीवी मैकेनिक

'कौन कहता है कि आसमां में सुराख नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यारों...!' इस कहावत को उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के छोटे से गांव की रहने वाली सानिया मिर्जा ने चरितार्थ कर दिखाया है। सानिया ने एनडीए की परीक्षा में 149वीं रैंक के साथ फ्लाइंग विंग में दूसरा स्थान हासिल किया है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो सानिया भारत की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट बन जायेंगी।

By शिव मौर्या 
Updated Date

मिर्जापुर। ‘कौन कहता है कि आसमां में सुराख नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यारों…!’ इस कहावत को उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के छोटे से गांव की रहने वाली सानिया मिर्जा ने चरितार्थ कर दिखाया है। सानिया ने एनडीए की परीक्षा में 149वीं रैंक के साथ फ्लाइंग विंग में दूसरा स्थान हासिल किया है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो सानिया भारत की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट बन जायेंगी।

पढ़ें :- Budget Session of Parliament Live : अदाणी मामले पर विपक्ष का हंगामा जारी, संसद की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

टीवी मैकेनिक हैं सानिया के पिता
बता दें कि, सानिया के पिता शाहिद अली टीवी मैकेनिक हैं। बताया जा रहा है कि सानिया बचपन से ही इंजीनियर बनना चाहती थी। 11वीं की परीक्षा के दौरान कुछ ऐसा वाक्या हुआ जिसके बाद सानिया ने अपने सपनों को पंख देना शुरू कर दिया और आज उस मुकाम को हासिल कर लिया।

पढ़ें :- Earthquakes in Turkey: तबाही के बीच तुर्की में फिर लगे भूकंप के झटके, राहत और बचाव कार्य जारी

सानिया मिर्जा और उसके पिता

गांव में हासिल की 10वीं तक की शिक्षा
मिर्जापुर देहात कोतवाली थाना क्षेत्र के छोटे से गांव जसोवर की रहने वाली सानिया की पढ़ाई प्राइमरी से 10वीं तक गांव में हुई है। सानिया यूपी बोर्ड की परीक्षा में जिला टॉपर भी रही हैं। इसके बाद सानिया ने शहर के गुरु नानक गर्ल्स इंटर कॉलेज से 12वीं की पढ़ाई पूरी की। सानिया ने बीते 10 अप्रैल उन्होंने एनडीए की परीक्षा दी। नवंबर में जारी लिस्ट में उनका चयन हुआ है। वे फ्लाइंग में चुनी जाने वाली दो महिलाओं में से एक हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...